अनुप्रिया पटेल ने की राज्य सरकार के कामों की सराहना, कहा- निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने वाली है UP सरकार की नई वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक नीति

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 03:47 PM (IST)

लखनऊ: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) ने संचालन तंत्र पर आने वाले खर्च को कम करने के राष्ट्रीय लक्ष्य की सफलता में उत्तर प्रदेश के प्रयासों की रविवार को सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप उत्तर प्रदेश सरकार की नई वेयरहाउसिंग (Warehousing) और लॉजिस्टिक (Logistics ) नीति निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने वाली है और निजी क्षेत्र को इसका अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।

'भारत का लक्ष्य वर्ष 2030 तक लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष 10 में शामिल होना है'
पटेल ने यहां आयोजित 3 दिवसीय 'उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2023' के अंतिम दिन रविवार को 'भारत का उभरता हुआ वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टक हब उत्तर प्रदेश' विषय पर सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि फिलहाल देश में लॉजिस्टिक लागत सकल घरेलू उत्पाद का 14 प्रतिशत है, जिसमें वर्ष 2030 तक लगभग 8 प्रतिशत तक की कमी लाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते भारत का लक्ष्य वर्ष 2030 तक लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष 10 में शामिल होना है।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...मौलानाओं का बड़ा ऐलान: अगर शादी में DJ बजा तो नहीं पढ़ाएंगे निकाह, मेहंदी-हल्दी की रस्म का भी किया बायकाट

'सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लॉजिस्टिक समस्याओं को कम-से-कम किया जाए'
पटेल ने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की सरकार, जिस तरह वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बना रही है, उससे हमें अपने लक्ष्य में निश्चित ही सफलता मिलेगी। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने विशेष सत्र में लॉजिस्टिक सेक्टर की चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि लॉजिस्टिक लागत को कम करना उद्योग जगत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसके लिए नीतिगत प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और कुछ यूरोपीय देशों में लॉजिस्टिक लागत GDP
अनुपात से बहुत कम है और सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लॉजिस्टिक समस्याओं को कम-से-कम किया जाए, निर्यात कई गुना बढ़े और छोटे उद्योगों एवं उनमें काम करने वाले लोगों को अधिक लाभ मिले। 

PunjabKesari

निवेशकों के लिए UP बन गया है पहली पसंद- JPS राठौर
कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के सहकारिता राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) JPS राठौर ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक उत्तर प्रदेश में कोई वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स की बात नहीं करता था, लेकिन आज बदले माहौल के बीच देशभर के इस सेक्टर के निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश पहली पसंद बन गया है। औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरके जैन समेत कई प्रमुख लोगों ने सत्र को संबोधित किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static