क्या Corona के इलाज के बहाने निकाले जा रहे हैं इंसानी अंग? Test करवाने से डर रहे लोग

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 05:10 PM (IST)

यूपी डेस्कः पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचाया हुआ है। करोड़ों लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं। और तो और इस महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था को भी भारी चोट पहुंची है। इन सब के बीच अब एक और मुसीबत आ गई है। दरअसल, कोरोना को लेकर देश में कई तरह की अफवाहें भी फैल रही है। लोगों के जहन में बैठ गया है कि कोरोना टेस्टिंग के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। लोगों को लग रहा है कि कोरोना इलाज के बहाने डॉक्टर इंसानी अंगों की तस्करी कर रहे हैं। कई शहरों में लोग टेस्ट करवाने से डर रहे हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले
फैली अफवाह के मुताबिक, कोविड-19 के बहाने लोगों को मारा जा रहा, जिसके लिए वायरस बस एक बहाना है। यही नहीं, इस डर के चलते कोविड-19 का टेस्ट या इलाज करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों पर ईंट पत्थरों से हमले किए जा रहे हैं। ऐसी अफवाहों को बढ़ावा इंटरनेट और सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सऐप, फेसबुक ने दिया है।

कोविड-19 से संबंधित सूचनाएं
लोगों का कहना है कि पहले सिर्फ बूढ़े लोग ही कोरोना से मर रहे थे लेकिन अब युवा भी मर रहे हैं। ऐसे कैसे हो सकता है। ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि डॉक्टर शवों की अदला बदली कर रहे थे। एक परिवार में मौत किसी बूढ़े व्यक्ति की हुई थी लेकिन उन्हें लाश युवा महिला की दी गई। ऐसे में लोग भरोसा कैसे करेंगे। हालांकि शवों की अदला-बदली सिर्फ किसी की गलती है ना कि इंसानी अंगों की तस्करी का मामला।

क्या करें?
अगर इन अफवाहों का शिकार होकर आप भी हॉस्पिटल जाने से डर रहे हैं तो परेशान न हो। अगर कोरोना जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो पहले खुद को 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन करें और फोन पर डॉक्टर से सलाह लें। अगर 14 दिन बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो डॉक्टर के पास जाना ही आपको लिए बेहतर होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static