राहुल गांधी का आरक्षण पर बड़ा बयान, कहा- ''INDIA ब्लॉक की सरकार बनते ही खत्म कर देंगे 50 फीसदी की लिमिट''

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 11:41 PM (IST)

Deoaria News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने मंगलवार को कहा कि बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर के संविधान को बदलने में किसी में ताकत नहीं है और अगर ऐसा करने का प्रयास किया गया तो संविधान बदलने वालों को भारी विरोध का सामना करना पड़ेगा।
PunjabKesari
बता दें कि जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर बासगांव लोकसभा क्षेत्र के बरांव में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए गांधी ने संविधान की एक प्रति हाथ में लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव कोई सामान्य चुनाव नहीं है, बल्कि दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। उनकी पार्टी और ‘इंडिया' के घटक दल संविधान को बचाने के लिए लड़ रहे हैं। आजादी और संविधान का मसौदा तैयार होने से पहले गरीबों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और किसानों के पास कोई अधिकार नहीं था और 1950 में कानून लागू होने पर उन्हें ये अधिकार दिए गए।
PunjabKesari
आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाएंगे
राहुल ने कहा, ‘भाजपा कहती है कि दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए। वह आरक्षण को खत्म करना चाहती है। मैं उन्हें संदेश देना चाहता हूं कि आप संविधान को खत्म नहीं कर पायेंगे. उल्टा हम आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाकर ले जाएंगे।’ उन्होंने कहा, ‘आज आरक्षण को 50 प्रतिशत तक की सीमा पर रखा गया है। इंडिया गठबंधन ने अपने घोषणा पत्र में साफ लिखा है कि हमारी सरकार आएगी तो इस 50 प्रतिशत तक की सीमा को हम हटा देंगे और उसे 50 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा देंगे। जहां भी कांग्रेस की सरकार आई है, चाहे छत्तीसगढ़ हो, मध्य प्रदेश हो, हमने यह काम करके दिखाया है और पूरे हिंदुस्तान में हम यह काम करके दिखा देंगे।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static