बाढ़ का पानी कम होते ही संगम तट हुआ गुलजार, कोई लगा रहा आस्था की डुबकी तो कोई ले रहा सेल्फी

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 01:00 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कई दिनों तक संगम क्षेत्र में आई बाढ़ ने पूरे क्षेत्र को काफी प्रभावित किया था, लेकिन अब संगम क्षेत्र में फिर से रौनक लौटने लगी है। बीते 3 से 4 दिनों में संगम से बाढ़ का पानी काफी कम हुआ है और  श्रद्धालु फिर से संगम में डुबकी लगाते नज़र आ रहे हैं। तकरीबन 20-25 दिनों से ज्यादा तक संगम का पानी बढ़ा हुआ था  जिसके चलते तीर्थ पुरोहितों, नाविकों को काफी नुकसान भी हुआ।

PunjabKesari
अगस्त के महीने में संगम क्षेत्र में अचानक से बड़े पानी ने  तीर्थ पुरोहितों का काफी नुकसान किया था क्योंकि जिस जगह तीर्थ पुरोहित बैठते हैं वहां अचानक आए पानी ने उनके तखत, तंबू, बांस बल्ली को अपनी आगोश में ले लिया था अब एक बार फिर से सभी तीर्थ पुरोहित इसे पुनः बसाने में जुटे हुए हैं। श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटक भी अब संगम तक पहुंच रहे हैं और आस्था की डुबकी लगा रहे हैं।

PunjabKesari
नाविकों का कहना है कि धीरे-धीरे संगम क्षेत्र की दोनों नदियों का जलस्तर कम हुआ है। ऐसे में श्रद्धालु अब संगम तक पहुंच रहे हैं और फिर से नाव का संचालन शुरू हुआ है। जिससे नाविकों को थोड़ी राहत जरूर है, लेकिन अब वह प्रार्थना भी कर रहे हैं कि दोबारा जलस्तर में बढ़ोतरी ना हो, नहीं तो पहले करोना काल उसके बाद बाढ़ की वजह से उनको काफी नुकसान हो चुका है।

PunjabKesari
उधर, पर्यटक भी काफी खुश है उनका कहना है कि उनको भी काफी इंतजार था कि जल्द से जल्द बाढ़ का पानी कम हो ताकि आस्था की डुबकी लगाने जा सके। ऐसे में हम यह कह सकते हैं की एक बार फिर से संगम क्षेत्र में रौनक लौटी है और श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखने को मिल रहा है। कोई आस्था की डुबकी लगा रहा है तो कोई सेल्फी ले रहा है और कोई चुरमुरे के साथ संगम क्षेत्र का आनंद ले रहा है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि अगस्त के महीने में  दोनों नदियां खतरे के निशान से तकरीबन डेढ़ मीटर ऊपर बह रही थी और गंगा यमुना में आई बाढ़ ने प्रयागराज के कई हजार घरों को प्रभावित भी किया था। संगम क्षेत्र स्थित ऐतिहासिक लेटे हुए हनुमान मंदिर तक भी पानी पहुंचा था लेकिन अब एक बार फिर से संगम क्षेत्र की पुरानी तस्वीर देखी जा रही है। वहीं हमाने संवाददाता सैय्यद आकिब रज़ा ने संगम क्षेत्र का जायज़ा लिया और लोगों से बातचीत की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static