UP में भारत-नेपाल सीमा पर खुलेगा ATS का थाना, आतंकवादी गतिविधियों से मिलेगी निजात

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 11:40 AM (IST)

बहराइच: भारत-नेपाल सरहद पर राष्ट्र विरोधी, आतंकवादी गतिविधियों तथा तमाम अवैध क्रियाकलापों पर अंकुश लगाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने बहराइच स्थित रूपईडीहा सीमा पर आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) का थाना खोलने का फैसला लिया है।

बहराइच के अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अशोक कुमार ने सोमवार को बताया कि सीमावर्ती रूपईडीहा थाना क्षेत्र में एटीएस थाने के निर्माण के लिए जिला पुलिस, राजस्व विभाग एवं एटीएस ने मिलकर कुछ स्थान चिन्हित किए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों एटीएस के पुलिस महानिरीक्षक जी. के. गोस्वामी ने सीमा का दौरा कर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 927 पर बाबागंज के निकट चिन्हित इनमें से एक स्थान पर थाना खोलने के लिए अपनी सहमति दी थी। शासन से मंजूरी के बाद चिन्हित स्थल के अधिग्रहण के लिए कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की नेपाल से सटी खुली 551 किलोमीटर लम्बी सीमा की सुरक्षा केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बल (एसएसबी) के हवाले है। सीमा पर केन्द्र और प्रदेश सरकार की तमाम सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की भी तैनाती है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई. नेपाल के रास्ते भारत में मादक पदार्थ व हथियार भेजने के साथ साथ आतंकियों व जासूसों की घुसपैठ कराती रही है।

इसके अलावा चीन से बढ़े तनाव के बीच सीमापार नेपाल में चीन के बढ़ते सामरिक दखल को लेकर भी भारत सरकार काफी गंभीर है। माना जा रहा है कि इन्हीं कारणों से केंद्र और राज्य सरकार आपात स्थितियों में यहां आसान पहुंच बनाने की दृष्टि से इस क्षेत्र के विकास पर खास ध्यान दे रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static