अयोध्याः भूमि पूजन में सुल्तानपुर के धोपाप धाम की मिट्टी होगी समाहित

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 01:56 PM (IST)

सुलतानपुरः  श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में पांच अगस्त को प्रस्तावित श्री राम मंदिर के भूमि पूजन में अब जिले के प्रसिद्ध तीर्थ राज धोपाप धाम की मिट्टी भी समाहित की जाएगी। जिसे लेकर आज क्षेत्रीय विधायक देवमणि दुबे भव्य रथयात्रा के साथ अयोध्या रवाना हुए। उनका रास्ते भर में जगह-जगह फूल मालाओं से स्वागत किया गया।

यह है धोपाप की मान्यता
बहुप्रतीक्षित श्री राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर जिले के लोगों में भी खासा उत्साह है। मान्यता है कि त्रेता युग मे रावण वध के उपरांत ब्रह्म दोष से मुक्ति पाने के लिए भगवान श्रीराम ने धोपाप में आदि गंगा गोमती के घाट पर स्नान किया था। जिले के इस पौराणिक महत्व वाले तीर्थ स्थान पर करीब चार सौ साल पहले रानी स्वरूप कुंवरि ने श्रीराम जानकी मंदिर का निर्माण कराया था। प्रत्येक गंगा दशहरा को काफी संख्या में लोग पुण्य अर्जित करने के लिए धोपाप में डुबकी लगाते हैं।

विधायक देवमणि द्विवेदी प्रसिद्ध तीर्थ स्थल धोपाप से मिट्टी और आदि गंगा गोमती का जल लेकर अयोध्या चले गये हैं । इसके लिए एक गाड़ी को रथनुमा सजाया गया हैं। जिस पर विधायक अपनी पत्नी व समर्थकों के साथ लोगों का अभिवादन और स्वागत लेते हुए अयोध्या को रवाना हो गए। इस बीच श्रीराम भक्तों व विधायक समर्थको ने उनका रास्ते भर स्वागत किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static