अयोध्याः पर्यटन विभाग के प्रस्ताव पर सरकार की मंजूरी, श्रीराम की लगेगी 251 मीटर ऊंची प्रतिमा

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 12:27 PM (IST)

अयोध्याः श्रीराम की नगरी अयोध्या में 'इक्ष्वाकु नगरी' के नाम से नई अयोध्या बसाने की प्रस्ताव के बाद अब योगी सरकार अयोध्या के जमथरा गांव में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाएगी। पर्यटन विभाग के प्रस्ताव पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। जमथरा में मूर्ति लगाने पर सरकार के ना केवल 400 करोड़ रुपये बचेंगे बल्कि मूर्ति निर्माण भी जल्द शुरू हो सकेगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2018 में अयोध्या में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी। अयोध्या के जिला प्रशासन ने सरयू नदी के किनारे मीरापुर दोआबा गांव में करीब में 61.38 हेक्टेयर जमीन चिह्न्ति की थी। 

जमीन के अधिग्रहण पर करीब 440 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया था। सरकार ने नवंबर में जमीन अधिग्रहण के लिए 100 करोड़ की पहली किस्त भी जारी कर दी थी। इसी बीच राजकीय निर्माण निगम की फिजिबिलिटी कमेटी ने मीरापुर में प्रस्तावित जमीन के पास रेलवे ट्रैक, नदी और ब्रिज होने के कारण उसे अनुपयुक्त माना है।

फिजिबिलिटी कमेटी उस जमीन पर अपनी मोहर भी लगा चुकी है। वहीं पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि प्रस्तावित नए स्थल के लिए सरकार की लिखित मंजूरी लगभग मिल गई है। आगे की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी। जमथरा में सरकारी जमीन उपलब्ध होने से अब मूर्ति के लिए जमीन उपलब्ध होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static