अयोध्या हनुमान गढ़ी मंदिर के कल से खुलेंगे कपाट, जानिए किन नियमों का रखना है ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 04:34 PM (IST)

अयोध्या: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था। अब अनलॉक-1 में सोमवार से मंदिर- मस्जिदों को आम लोगों के लिए खोला जाना है, जिसको लेकर राम नगरी में तैयारियां जोरों पर है। मंदिरों में सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही है।

बता दें कि केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार 8 जून से देश के सभी धर्म स्थल खुल जाएंगे। धर्मस्थल खोलने को लेकर अयोध्या के संतों-महंतों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। संतों-महंतों ने मंदिरों की साफ-सफाई और श्रद्धालुओं के दर्शन को लेकर शासन से प्राप्त दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। मंदिर प्रशासन के श्रद्धालुओं के लिए गाइड लाईन तय की गई है।  साेशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा।

हनुमान गढ़ी के महंत रामदास ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर में केवल एक साथ पांच श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिलेगा। इससे पूर्व वे मंदिर के गेट पर रखे सेनेटाइजर से खुद को सेनेटाइज करेंगे। उसके बाद ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। इस दौरान उनके चेहरे पर मास्क अनिवार्य होगा। श्रद्धालुओं को अपने बेल्ट व पर्स को बाहर ही रखकर मंदिर में प्रवेश करना होगा। सभी श्रद्धालुओं के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना भी अनिवार्य होगा।

महंत रामदास ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान मंदिरों में मिठाई व फल के प्रसाद नहीं दिए जाएंगे, बल्कि प्रसाद के रूप में उन्हें केवल तुलसी दल ही दिया जाएगा। भगवान के विग्रह पर श्रद्धालु फूल व माला नहीं चढ़ा सकेंगे। मंदिर के दीवार व रेलिंग को भी छूना मना होगा। महंत रामदास ने बताया कि बाल, वृद्ध व रोगियों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। ऐसे लोगों को मंदिर के बाहर दूर से ही भगवान के दर्शन करने होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static