अयोध्याः घटिया प्रसाद के नाम पर प्रसाद विक्रेताओं पर भड़के हनुमानगढ़ी के साधु-संत, फेंके लड्डू

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 04:49 PM (IST)

अयोध्याः उत्तर प्रदेश स्थित रामनगरी अयोध्या के हनुमानगढ़ी के साधु-संत और हनुमानगढ़ी के प्रसाद विक्रेता उस समय आमने-सामने हो गए जब प्रसाद विक्रेताओं पर घटिया किस्म के लड्डू निर्माण का आरोप लगाने के बाद कुछ साधु संतों ने लड्डू के थाल को सड़कों पर फेंक दिया और प्रसाद विक्रेताओं से अभद्रता की। इसके बाद आक्रोशित प्रसाद विक्रेताओं ने अयोध्या की सभी प्रमुख दुकानें बंद करा दी और इस सारी अराजकता और विवाद में प्रत्यक्षदर्शी की भूमिका में रही पुलिस। जहां मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन के सामने ही आक्रोशित संत समाज के लोगों ने प्रसाद विक्रेताओं के फल और लड्डू को सड़कों पर फेंकना शुरू कर दिया जिसके बाद विवाद बढ़ गया।

बता दें कि लॉकडाउन से ही प्रशासन ने हनुमानगढ़ी मंदिर पर प्रसाद और फूल पर प्रतिबंध लगा दिया था। गद्दी नशीन के द्वारा प्रसाद पुनः चढ़ाए जाने को लेकर मंदिर में पुजारियों को निर्देशित किया गया था जिस पर पुजारियों ने प्रसाद की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह उठाते हुए प्रसाद चढ़ाने पर रोक बरकरार रखी, जिसके बाद आज सुबह करीब 1:30 घंटे तक मंदिर का मुख्य फाटक बंद करा दिया गया जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन नहीं मिला। सूचना पर पहुंची जिला प्रशासन के मनोबल के बाद मंदिर का पट खोला गया और पुनः प्रसाद चढ़ाए जाना शुरू हुआ इसी बीच संतों का एक गुट प्रसाद विक्रेताओं के ऊपर गुणवत्ता को लेकर आरोप लगाते हुए रखे हुए थालों को सड़कों पर फेंकने लगा। जिसके बाद प्रशासन ने बड़ी मुश्किल से संतो को मनाया तब तक व्यापारी भी आक्रोशित हो गए थे और व्यापारियों ने अयोध्या के सभी प्रमुख दुकानों को बंद करना शुरू कर दिया मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन के लोग व्यापारी और साधु-संतों में सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं पुलिस लाउडस्पीकर के जरिए दुकानों को पुनः खोले जाने का की अपील दुकानदारों से कर रही है।

इस बाबत निर्वाणी अनी अखाड़ा के राष्ट्रीय महासचिव व महंत गौरी शंकर दास ने बताया कि मंदिर में किसी तरीके का कोई विवाद नहीं था। हनुमानगढ़ी में पंचायती व्यवस्था आज भी लागू है और उस पंचायती बातों की वजह से ही ताला बंद किया गया था। कोरोना काल में लड्डू नहीं चढ़ाया जा रहा था। वहीं प्रसाद विक्रेता निम्न क्वॉलिटी के खराब प्रसाद की बिक्री कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static