Ayodhya: 28 को PM मोदी वर्चुअली करेंगे लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन, जुटेंगे बॉलीवुड के दिग्गज… DM ने लिया तैयारियों का जायजा

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 09:53 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की राम नगरी अयोध्या में सरयू नदी के तट पर स्वर साम्राज्ञी, भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर नया घाट स्थित चौक बन कर तैयार हो गया है। आगामी 28 सितंबर को दिवंगत लता मंगेशकर के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इसका उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फिल्मी जगत से जुड़े कई मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है।

PunjabKesari

अयोध्या के जिलाधिकारी ने नितीश कुमार ने 28 सितंबर के कार्यक्रम की तैयारियों का रविवार को निरीक्षण किया। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि लता मंगेशकर चौक का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों के इसमें शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि चौक के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी की वर्चुअल माध्यम से मौजूदगी रहेगी। वहीं, मुख्यमंत्री योगी का भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहना लगभग तय है। उनके कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है।       

PunjabKesari

कुमार ने बताया कि चौक पर भव्य वीणा स्थापित की गयी है। साथ ही इसके सौंदर्यीकरण का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। आयोजन स्थल का जिलाधिकारी के अलावा, मंडल के पुलिस उपायुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं अन्य आला अधिकारियों ने निरीक्षण किया। गौरतलब है कि गुजरात में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' बनाने वाली कंपनी ‘सुतारु प्राइवेट लिमिटेड' ने लता मंगेशकर चौक पर लगाये जाने वाली 14 टन वजनी कांसे की वीणा का निर्माण किया। वीणा को 40 फीट ऊंचा एवं 10 फिट चौड़ा बनाया गया है। यह वीणा नयाघाट क्षेत्र में प्रमुख चौराहे के तौर पर लगायी गयी है। इस चौक को लता मंगेशकर स्मृति के तौर पर बनाया गया है।       

जिलाधिकारी कुमार ने बताया कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को इस चौक पर पहुंचते ही मधुर ध्वनि में लता मंगेशकर की आवाज में रामधुन सुनाई देगी। उन्होंने बताया कि चौक के उद्घाटन समारोह में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री और उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि लता मंगेशकर के परिवार के लोगों को भी इस भव्य कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि चौक पर लता मंगेशकर की जीवनी को भी प्रदर्शित किया जायेगा। इसकी प्रस्तुति के लिये मुंबई से भी कलाकार आयेंगे।       

अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने लता मंगेशकर स्मृति चौक का निरीक्षण करने के बाद कहा कि 28 सितंबर को रामनगरी की सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। उन्होंने कहा कि इस मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इस दौरान नगर का यातायात परिवर्तित रूट से सुचारू रखा जायेगा जिससे श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static