रामनगरी को सजाने संवारने की कवायद तेज, मास्टर प्लान 2031 के तहत होगा अयोध्या का विकास

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 12:44 PM (IST)

अयोध्याः राम जन्मभूमि निर्माण के साथ-साथ अयोध्या को सजाने सवांरने की कवायद तेज हो चुकी है, इसी कड़ी में रामनगरी को नव्य और भव्य बनाने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान 2031 तैयार करने में जुट गया है। अमृत योजना के तहत बन रहे मास्टर प्लान 2031 को अमली जामा पहनाने के लिए विकास प्राधिकरण लगातार बैठके कर रहा है। इसी कड़ी में गुरूवार को प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें 25 विभागों के अधिकारी शामिल हुए और सभी विभागों ने अपना-अपना प्रस्ताव दिया।

बता दें कि लम्बे इंतजार के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है, जिसके तैयार करने की समय सीमा 2025 तक निर्धारित की गई है, जाहिर सी बात है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या में भक्तों की आमद भी बढ़ जाएगी। इसी संभावना को ध्यान में रखते हुए अयोध्या मास्टर प्लान 2031 तैयार किया जा रहा है, जिससे भविष्य में ऐसी अयोध्या बसाई जा सके कि अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों को किसी तरह की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े और भक्तों को राम में होने का ऐहसास भी हो सके। गुरूवार को अयोध्या प्राधिकरण के सभागार में आयोजित बैठक में मंथन के बाद प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि अयोध्या मास्टर प्लान 2031 का ब्लू प्रिंट तैयार हो चुका है।

उन्होंने बताया कि अमृत योजना के अंतर्गत बन रहे मास्टर प्लान में उधोग धंधों, अच्छे सुविधा युक्त चिकित्सालय, आवास आदि का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, जिससे कोई अव्यवस्थित विकास न हो, भविष्य में कोई अव्यवस्था न इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सभी विभागों से प्रस्ताव मांगा गया है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने दावा किया है कि अयोध्या मास्टर प्लान 2031 आगामी मार्च 2021 तक तैयार कर लिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static