बच्चे का सबसे पहला टीका मां का दूध: आनंदीबेन

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 06:31 PM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने मां के दूध को बच्चे के सबसे पहला टीका बताते हुए कहा कि मां जन्म के एक घंटे के अन्दर अपना दूध निश्चित रूप से बच्चे को पिलाये। श्रीमती आनंदीबेन ने शनिवार को यहां राजभवन से राज्य में एक से सात अगस्त तक चलने वाले च्विश्व स्तनपान सप्ताह' का शुभारम्भ किया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि माँ का दूध सबसे बड़ी दवाई एवं बच्चे का पहला टीका होता है। इससे बच्चा निरोग रहता है। जन्म के एक घंटे के अन्दर मां को अपना दूध् निश्चित रूप से बच्चे को पिलाना चाहिए। इसका बच्चे के मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पडऩे के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ता है। मां के दूध में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। यह शिशु को मजबूत बनाने के साथ बीमारियों से बचाव भी करता है। नवजात शिशुओं की माताओं को स्तनपान व्यवहार के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए तथा परिवार के सभी सदस्य मां को नवजात बच्चे को स्तनपान कराने में सक्रिय सहयोग प्रदान करें। 

उन्होंने कहा कि विश्व स्तनपान दिवस के संबंध में पूरा विश्व जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है। स्तनपान क्यों करवाना चाहिए तथा इससे बच्चे एवं मां को क्या फायदा तथा स्तनपान न कराने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है, इस बात की जानकारी पिता को भी होनी चाहिए। एक स्त्री के गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म तक महिला को किस तरह का पोषण, आचार-विचार व अनुकूल वातावरण मिले, न केवल माता-पिता को बल्कि हमारी किशोरियों को भी इस बात का ज्ञान होना चाहिए। श्रीमती आनंदीबेन ने कहा कि एक स्त्री को गर्भधारण के दौरान जिस तरह का वातावरण एवं भोजन मिलेगा, गर्भ के अन्दर पल रहे बच्चे पर भी उसका प्रभाव पड़ेगा। 

इसका द्दष्टांत महाभारत में अभिमन्यु के जन्म से लिया जा सकता है। ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि सभी माता-पिता इस पर सकारात्मक सोच के साथ बच्चे के भविष्य के मद्देनजर सभी आवश्यक कदम उठाये ताकि माँ व बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। बच्चे को दूध पिलाने में किसी तरह का भ्रम नहीं पालना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में पढऩे वाली छात्राओं का ब्लड टेस्ट कराने पर यह पता चला कि हमारी 50 प्रतिशत बेटियां एनीमिक हैं। यहां तक कि उनमें होमोग्लोबिन का स्तर 4-5 प्वाइंट तक मिला है, यह सोचनीय स्थिति है। यह पिता को सोचना होगा कि ऐसी बेटी अगर गर्भधारण करेगी तो क्या उसका बच्चा स्वस्थ पैदा होगा तथा क्या वह ऐसी स्थिति में होगी कि वह अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध पिला सके। ऐसी बेटी कुपोषित बच्चे को ही जन्म देगी। बेटी के प्रति सोच में पिता को बदलाव लाना होगा। 

राज्यपाल ने माताओं को आह्वान किया कि वे जन्म के एक घंटे के अन्दर मां अपना दूध निश्चित रूप से बच्चे को पिलाये तथा अपने फिगर पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि प्रसव उपरान्त पहला घंटा बच्चे के स्तनपान के लिये अत्यन्त आवश्यक है। पहले छ: माह तक माँ केवल अपना ही दूध पिलाये और इसके बाद ही घर का बना अनुपूरक आहार दे। इससे समय बच्चा तेजी से बढ़ता है। उन्होंने कहा कि माँ को चाहिए कि वह दो वर्ष तक निरन्तर बच्चे को अपना दूध पिलाती रहे। श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि केन्द्र सरकार की घोषित नई शिक्षा नीति में भी ऐसे विषयों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रम में इसे शामिल किया जाना चाहिए। स्तनपान की जागरूकता के लिये यह आवश्यक है कि सभी विभाग एक मंच पर आकर संयुक्त रूप से प्रयास करें तथा इसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की महिलाओं, बच्चों, स्वयं सहायता समूह आदि को भी जोडें।

 उन्होंने प्रधानमंत्री के फिट इण्डिया कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें केवल योग एवं खेल ही नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार व व्यवहार भी शामिल है। इससे पहले एस0जी0पी0जी0आई0 की डॉ0 पियाली भट्टाचार्या ने स्तनपान की महत्ता पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अतुल गर्ग, अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, महिला एवं बाल विकास श्रीमती राधा एस0 चौहान, सचिव, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्रीमती अपर्णा उपाध्याय, महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ0 मिथलेश चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static