नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर! नवरात्र के चलते 9 दिन तक बंद रहेंगी मीट की दुकानें

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 06:35 PM (IST)

गाज़ियाबाद: जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, उनके लिए यह खबर बेहद खास है। क्योंकि आने वाले 9 दिन तक ऐसे लोगों को नॉनवेज उपलब्ध नहीं हो पाएगा।इसकी वजह यह है कि शासन के आदेशानुसार खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से नवरात्र के समय सभी इलाकों में मीट की दुकानों को बंद किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

नवरात्रि शुरू होने के बाद गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग एक्शन में आया और शासन के निर्देशानुसार नवरात्रि में सभी मीट की दुकानों को बंद कराने के लिए शहर भर में टीम बनाकर निरीक्षण के लिए निकला गया। इसका पालन सख्ती से कराए जाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने बाकायदा 6 टीम का भी गठन किया है। जिसके तहत आज तमाम इलाकों में पहुंचकर इस टीम ने मीट की दुकानों को बंद कराया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई।

कल से चैत्र नवरात्र शुरू
बता दें कि कल से नवरात्र शुरू हैं। यानी इन 9 दिनों में हिंदू धर्म के अनुसार लगातार मां दुर्गा की आराधना की जाती है। हिंदू धर्म के सभी लोग मां देवी की आराधना के लिए पहले दिन कलश पूजन कर घटकलश स्थापित करते हैं और 9 दिन तक अलग-अलग देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं। उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होता है। इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं। सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है। इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो उनका व्रत के समय मन खराब हो जाता है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानों को बंद रखे जाने का फरमान जारी किया है।

भ्रमण कर की जाएगी चेकिंग
इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक अलग उससे एस्कॉर्ट टीम का गठन किया है। यह टीम विभिन्न इलाकों में जाकर भ्रमण कर रही है जहां पर भी मीट की दुकान खुली हुई पाई गई और खासतौर से खुले में मीट बेचते हुए पकड़े गए तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने आज तमाम इलाकों में दौरा किया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। वहीं लाइसेंस वाली मीट की दुकानों को भी 9 दिन तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। गाजियाबाद के थाना विजयनगर इलाके में एक की मीट की दुकान को बंद भी करा दिया गया जिसकी वजह मीट की दुकान को मिलने वाली एनओसी का नहीं होना था।

मीट बेचने वालों के खिलाफ होगी वैधानिक कार्रवाई-गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग
गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी एन एन झा ने बताया कि शासन के आदेश अनुसार नवरात्र में मीट की दुकानों को बंद रखा जाएगा। इसलिए इसका पालन करते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई स्थानों पर भ्रमण कर मीट की दुकानों को बंद कराया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई भी की गई है।

योगी सरकार का यह फैसला बहुत ही अच्छा-बीजेपी विधायक
इस पर लोनी के भारतीय जनता पार्टी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर जोकि मीट की दुकानों को लेकर काफी चर्चा में रहे और उनका कहना है कि नवरात्रों में मीट की दुकान है उनका बंद कर देनी चाहिए, लेकिन बहुत से कर्मचारी हैं जिनकी मिलीभगत से मीट की दुकानें नवरात्रों में खुली रहती हैं। योगी सरकार का यह फैसला बहुत ही अच्छा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static