बैगलेस एजुकेशन: बिना स्कूली बस्ता के बच्चों ने की पढ़ाई, खूब उठाया लुत्फ

punjabkesari.in Saturday, Oct 08, 2022 - 06:02 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के सेंटजॉन्स स्कूल में नई शिक्षा नीति के तहत शुक्रवार को एलकेजी एवं यूकेजी कक्षाओं के लिए बिना स्कूली बस्ता के पढ़ाई शुरू हुई। नई शिक्षा नीति के नियमों के अनुपालन में स्कूल के प्रधानाचार्य फादर पी विक्टर ने विद्यालय में सप्ताह में एक दिन ‘‘बैगलेस एजुकेशन'' की शुरुआत कराई। इससे एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिला। बच्चों ने तरह तरह के खेल खेलते हुए ज्ञान अर्जित किया। इस बारे में फादर विक्टर ने बताया कि खेलते हुए सीखना एवं स्वयं करके सीखना, सीखने की अनोखी विधा है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में इस विधा का चलन प्राचीनकाल से ही था। पंचतंत्र के लेखक विष्णु शर्मा ने कहानी सुनाते हुए खेल खेल में ही बच्चों को पढ़ाया। नई शिक्षा नीति के तहत मनोरंजन के साथ पढ़ाई के लिए शासन द्वारा दिशानिर्देश दिया गया है और सेंटजॉन्स स्कूल इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। हमारे विद्यालय में शुरू से ही शिक्षणोत्तर क्रियाकलापों को बढ़ावा दिया गया है। इसके लिए कक्षा एलकेजी से कक्षा दो तक के बच्चों के लिए शुक्रवार का दिन निश्चित किया गया है एवं कक्षा तीन से बारहवीं तक के बच्चों के लिए शनिवार का दिन तय किया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दीया-सज्जा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एलकेजी एवं यूकेजी के बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। 

इस प्रतियोगिता में कक्षा एलकेजी के ज़ैनब शनवाज़ एवं अर्णव सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जाग्रव प्रताप एवं अथर्व पांडेय ने द्वितीय स्थान तथा आवाज़ खान, योगिशा सिंह, दक्ष जायसवाल तथा शिवा सिंह शिवा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। यूकेजी के आंशी एवं प्रगति ने प्रथम स्थान, यश्वी, अर्पित, यथार्थ एवं आश्वी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। गोला प्रक्षेप प्रतियोगिता में सीनियर बालक वर्ग में रेड हाउस के सूरज पटेल प्रथम,ब्लू हाउस के कुणाल सिंह द्वितीय एवं ग्रीन हाउस के प्रांजल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर बाल वर्ग में येलो हाउस के अंकित गौतम प्रथम, ब्लू हाउस के विशेष राय द्वितीय एवं ब्लू हाउस के अब्दुल रहमान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static