मथुरा की चर्चित मिठाई खीरमोहन की बिक्री पर प्रतिबंध, कारखानों से लिए गए चार सैंपल जांच में फेल

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 11:52 AM (IST)

मथुरा: मथुरा महावन की चर्चित मिठाई खीरमोहन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। दरअसल, खाद्य विभाग द्वारा पिछले माह तहसील महावन में संचालित रंगीन खीर मोहन के कारखानों से लिए गए चार सैंपल लिए गए थे, जो जांच में फेल हो गए। अब विभाग ने जिले में रंगीन खीर मोहन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही बिक्री करते पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

इस बारे में सहायक आयुक्त डा. गौरी शंकर ने कहा कि लोग इन रंगीन खीर मोहन का सेवन न करें। इसका प्रयोग मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यदि कोई व्यक्ति इसका विक्रय या वितरण करता है, तो उसकी सूचना कलक्ट्रेट कंपाउंड स्थित खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के कार्यालय में दें, ताकि संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

कैसी होती है खीर मोहन मिठाई?
खीर मोहन एक तरह से छेना की तरह है। वैसे तो ये दूध को फाड़कर बनाया जाता है। लेकिन अब पाउडर से बनाया जाता है। इसमें कलर देने के लिए प्रतिबंधित रंगों का प्रयोग किया जाता है। खीर मोहन नारंगी और सफेद रंग का बनता है। पहले पीले रंग का भी बनता था, लेकिन अब वह नहीं बनता। अब नारंगी रंग के खीर मोहन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस खीर मोहन की कीमत 120 रुपये प्रति किलो है। इसमें बेहद मीठी चीनी की चासनी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि सफेद खीर मोहन की बिक्री पूर्व की तरह ही होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static