हर घर जल अभियान में  प्रशासन की बड़ी लापरवाही आई सामने, विरोध करने पर ग्राम प्रधान को जेल में डालने की दी धमकी

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 06:59 PM (IST)

जालौन: केंद्र व राज्य सरकार के माध्यम से प्रदेश के हर घर को जल पहुंचाने की योजना में अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। जिले के मलकपुरा गांव में शुक्रवार की शाम ग्रामीणों के विरोध के बावजूद प्रशासन ने पानी टंकी बनाने के लिए निर्माण कार्य शुरु करा दिया। आपको बता दे कि ये वहीं ग्राम पंचायत है। जिसकी मिड-डे-मील की तस्वीर कुछ दिनों पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। 

प्रशासन पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप
जिले के मलकपुरा ग्राम पंचायत के प्रधान ने बताया कि सरकार के हर घर जल अभियान के तहत सरकार लोगों को स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए योजना चला रही है। इसी योजना के तहत हमारे पंचायत में भी टंकी का निर्माण हो रहा है. लेकिन प्रशासन के अधिकारी नियमों का उल्लंघन कर रहे है। हम लोग चाहते है कि टंकी का निर्माण मलकपुरा में हो जबकि प्रशासन इसका निर्माण शेरपुरा में करा रहा है। जिसकी शेरपुरा की आबादी 200 के पास भी नहीं है। प्रशासन ने निर्माण से पहले भूमि की ठीक ढंग से पैमाइश भी नहीं कराई है।

निर्माण से पहले नहीं ली पंचायत की सहमति 
मलकपुरा के ग्राम प्रधान ने बताया कि प्रशासन ने निर्माण से पहले ग्राम पंचायत की सहमति लेना भी उचित नहीं समझा। इस मामले में जब हमने जिलाधिकारी को अवगत कराया तो उन्होंने जांच कराने की बात कही। लेकिन लेखपाल ने अपना काम ठीक ढंग से नहीं किया। ग्राम पंचायत के तरफ से हमने प्रशासन को करीब 6 बार अवगत कराया गया है।

पूर्व पंचायत के द्वारा की गई थी अनियमितता 
मलकपुरा के प्रधान अमित ने बताया कि इस ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान ने अपने कार्यकाल के दौरान इस प्रस्ताव को असंवैधानिक तरीके से कोराना के समय नियमों की अवहेलना करते हुए बिना बैठक के ही मलकपुरा गांव के जगह शेरपुरा गांव में टंकी बनाने का प्रस्ताव पास कर दिया। जिसका हमने विरोध किया। शुरु में तो प्रशासन ने हमारी मदद करने का आश्वासन दिया फिर बाद में पलट गए। शुक्रवार को टंकी निर्माण के लिए मशीनें भिजवा दी। जब हमने इस बात का विरोध किया तो हमें जेल में डालने की धमकी दी। आपको बता दे कि ग्राम प्रधान अमित को कुछ दिन पहले ही जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा वॉटर हीरों का सम्मान दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static