UP में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब करानी होगी ई-केवाईसी

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 07:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में खाद्यान्न वितरण के दौरान गड़बड़ियों की शिकायत मिलने के बाद उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश की सभी उचित मूल्यों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा के पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराई जाएगी। राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक किया जाएगा, ताकि पात्र/अपात्र लाभार्थियों की पहचान हो सके और खाद्यान्न वितरण में आने वाली समस्याओं का निस्तारण हो सके। इसे लेकर विभाग ने प्रेस-विज्ञप्ति भी जारी कर दी है। 

ई-केवाईसी अभियान के महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित है :-
1-राशन कार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी का कार्य ई-पॉस के माध्यम से उचित दर विक्रेताओं के सहयोग से निःशुल्क कराया जाएगा। लाभार्थी अपनी निकटतम किसी भी उचित दर दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। ई-केवाईसी हेतु लाभार्थियों का बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन किया जाएगा ।
2- ई-केवाईसी के साथ इस विकल्प के अंतर्गत राशन कार्ड से मोबाइल नम्बर जोड़े जाने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जिसका उपयोग राशन कार्ड मुखिया द्वारा करते हुए मोबाइल नम्बर फीड / संशोधित किया जा सकेगा। इस मोबाइल नम्बर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का विवरण एस०एम०एस० द्वारा प्राप्त होगा ।
3-  उक्त के अतिरिक्त यदि किसी राशन कार्ड में मुखिया से परिवारजन का सम्बन्ध गलत प्रदर्शित है, तो उसे भी सुधारा जा सकेगा। इस संशोधन का अधिकार भी केवल राशनकार्ड के मुखिया को होगा।
4- अन्य सभी राशनकार्ड सदस्यों को मात्र ई-केवाईसी ही करना होगा । सभी राशन कार्ड परिवार से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में उचित दर दुकानों में पहुंचकर अपना ई-केवाईसी पूर्ण करना आज ही सुनिश्चित करें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static