भवानी नन्दन यति का बड़ा बयान, RSS प्रचारक को बताया संत के समान

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 04:56 PM (IST)

गाजीपुर: उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिला स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर श्री यति भवानी नन्दन यति जी ने विजया दशमी पर्व पर अतिथि के रुप में उपस्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत प्रचारक रमेश जी व कानपुर प्रांत प्रचारक श्रीराम जी को संत स्वरूप का दर्जा  दिया। उन्होंने कहा कि संघ प्रचारक गृह त्याग कर राष्ट्र सेवा व धर्म सेवा के नियमित कार्य करने का कार्य करते हैं। सभी प्रचारक एक संत के समान ही होते हैं जिन का सम्मान हम सभी का नैतिक कर्तव्य बनता है।  

सिद्धेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित संत समागम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत प्रचारक रमेश जी ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि जिस आध्यात्मिक परंपरा और प्रतिष्ठा के कारण पूरे विश्व में भारत की एक जगत प्रतिष्ठा है उसका केंद्र बिंदु सिद्धपीठ हथियाराम मठ है। एक बार जो मठ के संपर्क में आ गया वह मान्यता को प्राप्त कर गया। जब समाज देश पर संकट आता है तो समाधान भी या मठ ही प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि धर्म सत्ता का केंद्रबिंदु है और यह सिद्धपीठ राजसत्ता का निर्धारण भी कर सकती है। लेकिन इस सिद्धपीठ की परंपरा, कठिन आचार संहिता सिद्धसंतों का सरल आचार व्यवहार अध्यात्मिक विकास के प्रति उनका संकल्प धर्म, संस्कृति व राष्ट्र रक्षार्थ के निमित्त ही निरंतर कार्य करते हैं जो सिद्ध पीठ को महान बनाता है। आत्मीयता पूर्वक संवाद के प्रणेता व दुख में भी पीड़ति को संतोष प्रदान करने वाला संतो का सरल व्यवहार इस पीठ की महत्ता को सूर्य के समान प्रकाशित करने का कार्य करते हैं। 

कानपुर प्रान्त प्रचारक श्रीराम जी ने कहाकि सिद्धपीठ हथियाराम मठ प्रबुद्ध व समृद्ध है। यहां से जुड़े शिष्य श्रद्धालुओं का वैचारिक विकास देखते ही बनता है। समाज की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहाकि नीति से अदालत चलती है जबकि नियत से परिवार व समाज चलते हैं। ऐसे में स्वस्थ समाज की स्थापना में हम सभी के नियत काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो सिद्धपीठ के परंपरागत गुरु शिष्य परंपरा से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहाकि सिद्धपीठ की पवित्र माटी की कृपा से सामान्य परिवार में जन्म लेने के बावजूद भी असामान्य कार्य करने की क्षमता प्राप्त हो जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static