बाराबंकी में भाजपा का किला ध्वस्त, कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया की रिकार्ड जीत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 07:51 PM (IST)

Barabanki News: बाराबंकी सुरक्षित लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया ने दो लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज की। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी राजरानी रावत को करारी शिकस्त दी।

पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे हैं तनुज पुनिया
बता दें कि इंडिया गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया को 7,11,849 वोट मिले, जबिक बीजेपी प्रत्याशी राजरानी रावत को 4,99,938 वोटों से संतोष करना पड़ा। मतगणना में करीब 32 चक्र संपन्न हुए। पहले ही चक्र की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी ने जगह बना ली थी इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कांग्रेस को जिले की सभी 5 विधानसभा सीटों में भाजपा से ज्यादा वोट मिले हैं। गौरतलब है कि विजयी उम्मीदवार तनुज पुनिया पूर्व सांसद पीएल पुनिया के बेटे हैं। बीजेपी ने इस सीट पर लगातार दूसरी बार उपेंद्र सिंह रावत को टिकट दिया था। हालांकि उसी समय उनका एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हो गया। इसके बाद बीजेपी ने उनका टिकट काटकर राजरानी रावत को उम्मीदवार बनाया, लेकिन वह यहां पर ‘कमल’ नहीं खिला पाईं।

साधु-सतों की तपोस्थली बाराबंकी में 2019 के लोकसभा चुनावों में पर 63.61 फीसदी वोटिंग हुई थी। उस समय भी मुकाबला त्रिकोणीय था, लेकिन बीजेपी के टिकट पर उपेंद्र सिंह रावत 1 लाख 9 हजार वोटों के अंतर से चुनाव जीत गए थे। उन्हें इस चुनाव में कुल 5 लाख 35 हजार 594 वोट मिले थे, जबकि उनके प्रतिद्वंदी और सपा के उम्मीदवार राम सागर रावत 4 लाख 25 हजार वोट पाकर दूसरे और कांग्रेस के टिकट पर तनुज पुनिया 1 लाख 59 हजार वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे। बाराबंकी लोकसभा सीट को अलग मिजाज का क्षेत्र माना जाता है। इस सीट पर आज तक किसी भी पार्टी का प्रभुत्व लंबे समय तक नहीं रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static