BJP ने UP में मिशन 80 का किया आगाज, विपक्ष पर जमकर बरसे योगी व नड्डा... तीन चरणों में होगा प्रचार

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 05:34 PM (IST)

गाजीपुर : PM मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार केंद्र में भाजपा सरकार बनाने के लिए पार्टी के शीर्ष नेताओं ने आज प्रदेश में मिशन 80 का आगाज कर दिया। गाजीपुर में जिले पार्टी अध्यक्ष के उपस्थिती में जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजीपुर के लोगों को आगामी चुनाव में BJP को जिताने के लिए आह्वान किया तो खुद पार्टी अध्यक्ष ने लोगों से विकास के खातिर BJP को वोट देने के लिए कहां।

PunjabKesari

UP के गाजीपुर से शुरुआत
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का गाजीपुर जिला 90 के दशक से समाजवादी पार्टी का गढ़ रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सांसद चुने गए थे। इसके बाद वह केंद्र में रेल राज्य मंत्री भी बने और गाजीपुर को बहुत सारी परियोजनाएं दी लेकिन 2019 के सपा-बसपा गठबंधन के कारण चुनाव हार गए। इस बात को लेकर वहां के लोगों में दुख था। इसी बात को भांपते हुए की 2024 के चुनावों में इस सीट पर BJP की वापसी हो सकती है। पार्टी ने यहां पहली रैली की है।  

PunjabKesari

ये है गाजीपुर का जातीय समीकरण
उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गाजीपुर जिले में करीब 18 लाख मतदाता है। जिनमें सबसे बड़ी संख्या पिछड़ी जातियों के लोगों की है। उसके बाद दूसरे नंबर पर दलित जातियां और तीसरे पर मुस्लिम वोटरों की बहुलता है। यहां इनके अलावा कुशवाहा जाती के लोग इस जिले की 3 विधानसभा सीटों सदर, जमांनिया और जंगीपुर में निर्णायक भूमिका में है। यहां यादव+ दलित+ मुस्लिम मिलाकर पूरे वोट का 50 प्रतिशत से ज्यादा है। इसके साथ ही जहूराबाद, मुहम्मदाबाद व जखनियां में  राजभर वोटरों की संख्या अच्छी मात्रा में है।
 

PunjabKesari

तीन चरणों में होगा प्रचार
लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए BJP ने तीन चरण बनाएं है। पहले चरण में  राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा क्षेत्रों में सभाएं, सम्मेलन और रैलियां कर चुनावी जमीन तैयार करेंगे। दूसरे चरण में लोकार्पण, उद्घाटन और शिलान्यास समारोह के जरिये प्रधानमंत्री चुनावी माहौल बनाएंगे। जिसके बाद तीसरे चरण में पार्टी हारी हुई सीटों पर  दौरा करने के बाद जीतीं हुई 66 सीटों पर फोकस करेगी। इनमें शाह, नड्डा और योगी के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक और केंद्रीय मंत्रियों के अलावा संगठन पदाधिकारी शामिल होंगे। जून के बाद प्रधानमंत्री हर महीने लोकसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इसको लेकर शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन से जुड़ी परियोजनाओं की सूची बनाई जा रही है।

PunjabKesari

शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन से माहौल बनाएगी BJP

चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में BJP प्रदेश में जेवर एयरपोर्ट, अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा फिल्म सिटी का शिलान्यास, मेट्रो रेल परियोजना, सिंचाई और एक्सप्रेसवे परियोजनाएं के शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन से माहौल  बनाएगी हैं। संगठन की रणनीति है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सभी 80 सीटों पर पार्टी एक से दो बार उपस्थिति दर्ज कराकर भगवा माहौल बनाए


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static