BSA ने किया स्कूलों का निरीक्षण, 19 का पहाड़ा नहीं सुना पाए विद्यार्थी

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 05:31 PM (IST)

बुलन्दशहर: परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की पोल उस समय खुल गई जब बी.एस.ए. द्वारा किए गए 3 स्कूलों के निरीक्षण के दौरान स्कूल छात्र स्पेलिंग और 19 का पहाड़ा नहीं सुना पाए। कक्षा 8 के छात्र नमक व पानी तक का सूत्र नहीं बता पाए। शिक्षा की गुणवत्ता सही नहीं मिलने पर तीनों स्कूलों के शिक्षकों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गांव गंगेरूआ स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। यहां पर जब छात्रों से कुर्सी की स्पेलिंग और 19 का पहाड़ा पूछा गया तो सब चुप्पी साध गए जबकि कक्षा 8 के छात्र नमक व पानी का सूत्र नहीं बता पाए। इसके बाद बी.एस.ए. ने गांव नौसाना स्थित जूनियर हाईस्कूल का निरीक्षण किया। यहां पर छात्रों से गणित व विज्ञान विषय के सूत्र पूछे गए लेकिन कोई भी छात्र नहीं बता सका। इसी तरह का हाल गांव काहिरा स्थित जूनियर हाईस्कूल के छात्रोंका मिला। इतना ही नहीं कुछ शिक्षकों से भी बी.एस.ए. ने सवाल किए तो वे भी उनका उत्तर देने में हिचकिचा गए। इन तीनों स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सही ना पाए जाने पर बी.एस.ए. ने शिक्षकों को जमकर लताड़ लगाई तथा शिक्षा की हिदायत दी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीष कुमार का कहना है कि निरीक्षण के दौरान शिक्षा को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। तीनों स्कूलों के शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया है। यदि नोटिस का समय पर जवाब नहीं मिला तो संबंधित शिक्षकों के खिलाफ आगामी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को भी चेतावनी दी है कि यदि शिक्षा की गुणवत्ता में इस तरह की खामी पाई गई तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Anil Kapoor