UP Budget 2022:  केशव प्रसाद बोले- जन भावनाओं और जन आकांक्षाओं के अनुरूप है यह बजट

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2022 - 10:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को विधानसभा में पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य की योगी सरकार का बजट जन भावनाओं और जन आकांक्षाओं के अनुरूप है।       

मौर्य ने इस बजट को प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से प्रदेश का सर्वसमावेशी और समग्र विकास होगा। उन्होंने दवा किया कि बजट में किसान हितों को सर्वोपरि रखा गया है और इससे समाज के सभी वर्गों का विकास एवं उत्थान होगा। मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बजट मे लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए संकल्पों में अधिकांश संकल्पों को स्थान दिया गया है। मौर्य ने कहा कि बजट में गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं और सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा गया है। बजट मे प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का प्रावधान किया गया है। अन्नदाता किसानों के हितों को सर्वोपरि रखा गया है।       

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे समाज के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त करने वाला बजट बताया। उन्होंने कहा कि बजट में आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आस्था के केंद्रों के सुधार व पुनरुद्धार की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण विकास की योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किए जाने की भी बजट में बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है।       

पाठक ने उत्तर प्रदेश के बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह बजट पूरी तरह से जनता को समर्पित है। उन्होंने कहा कि सड़क ,चिकित्सा, शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं के ऊपर बजट में ध्यान केन्द्रित किया गया है। इस लिहाज से यह उत्तर प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था को गति देने वाला बजट कहा जा सकता है।       

सत्तारूढ़ भाजपा गठबंधन की सहयोगी पाटर्ी अपना दल (एस) की अध्यक्ष एवं केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस बजट को लोक कल्याणकारी बजट बताया। उन्होंने कहा, ‘‘मा.प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रस्तुत यह बजट अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने में मील का पत्थर साबित होगा। यह बजट प्रदेश के हर गांव के विकास एवं सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।'' गौरतलब है कि उप्र के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज विधान सभा में योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट प्रस्तुत किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static