यूपी में फिर होगा सियासी घमासान, अब्दुल्ला आजम की स्वार सीट समेत 4 सीटों पर होगा उपचुनाव

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 12:02 PM (IST)

लखनऊः प्रदेश में शीघ्र ही चार सीट पर उपचुनाव की घोषणा होगी। इन चार सीट में दो विधानसभा की सीटें हैं जबकि दो विधानपरिषद की सीटें हैं। विधानसभा सीटों में रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर उपचुनाव होना है। ऐसे में एक बार फिर राज्य में सियासी घमासान देखने को मिल सकता है। दो सीट में से एक पर भाजपा गठबंधन और एक पर सपा गठबंधन का कब्जा रहा है।

PunjabKesari

दरअसल, छानबे विधानसभा सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां बीती 2 फरवरी को उनका निधन हो गया था। कोल भाजपा गठबंधन के अपना दल (एस) से विधायक थे। साल 2017 से उनका इस सीट पर कब्जा था। फिलहाल उनके निदन के चलते यह सीट अब रिक्त है। वहीं, आजम खान के बेटे और सपा विधायक अब्दुल्ला आजम को दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद रामपुर जिले की स्वार 'सीट भी रिक्त हो गई है।

PunjabKesari

गौर हो कि साल 2022 विधानसभा चुनाव के दौरान स्वार पर भाजपा गठबंधन अपना दल (एस) ने उम्मीदवार उतारा था। इस चुनाव में सपा की ओर से अब्दुल्ला आजम ने करीब 61 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी। फिलहाल सजा होने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई है। ऐसे में अब उप्र. की स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना तय है। लक्ष्मण आचार्य के इस्तीफे और बीएल दोहरे के निधन के बाद विधान परिषद की सीटें खाली हुई हैं। ऐसे में दो विधानसभा और दो विधानपरिषद की रिक्त हुई सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static