यूपी में उपचुनाव की तारीखों का एलान, रामपुर की स्वार विधानसभा सीट और मिर्जापुर की छानबे सीट पर होगा चुनाव

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 01:29 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दो विधानसभा की रिक्त सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने एलान कर दिया है। रामपुर की स्वार विधान सभा सीट और मिर्जापुर की छानबे सीट पर उपचुनाव होगा। बता दें कि स्वार सीट पर सपा के अब्दुल्लाह आज़म की सदस्य्ता समाप्त हो गई है। जिसकी वजह विधान सभा की सीट रिक्त हो गई है। जबकि मिर्ज़ापुर की छानबे सीट से विधाय रहे राहुल कोल के निधन की वजह से सीट रिक्त हुई अब दोनो सीटो पर उपचुनाव होगा। इस सीटों पर उपचुपाव के लिए 13 अप्रैल को नॉटिफ़िक्शन जारी किया जाएगा। नामांकन की आखिरी तारीख 20  अप्रैल  निर्धारित की गई है।  प्रत्याशी 24 अप्रैल को नाम वापसी ले सकते है। जबकि 10 मई उनचुनाव होगा। 13 मई को परिणाम घोषित होंगे।

PunjabKesari
                                                                         राहुल प्रकाश कोल की फाइल फोटो

बता दें कि मिर्जापुर की छानबे सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल का लम्बी विमारी के बाद निधन हो गया था। राहुल प्रकाश कोल बीजेपी (BJP) गठबंधन के अपना दल (Apna Dal S) से विधायक थे। राहुल प्रकाश कोल दो बार से अपना दल के टिकट पर चुनाव जीते थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीएसपी के उम्मीदवार को हराकर विधानसभा चुनाव में छानबे विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। उनके निधन पर सीट रिक्त हो गई है। अब इस सीट पर 10 मई को चुनाव होंगे।

PunjabKesari

वहीं समाजवादी पार्टी से विधायक रहे अब्‍दुल्‍ला आजम को एमपीएमएलए कोर्ट से तीन साल की सजा होने पर उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हुई है। दरअसल, आजम के बेटे अब्दुल्ला पर आरोप था कि उन्होंने उम्र के फर्जी प्रमाण पत्र बनवाया है। उसके बाद कोर्ट ने उन्हें दोषी मानते हुए सजा का एलान कर दिया।  रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक अब्दुल्ला आजम को तीन साल में दो बार अपनी विधायकी से दो बार हाथ धोना पड़ा है। फिलहाल अब उत्तर प्रदेश में दोनों सीटों पर उपचुनाव होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static