CAA: यूपी पुलिस की बर्बरता पर HC ने योगी सरकार को भेजा नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 04:25 PM (IST)

प्रयागराज: बीते दिनों सीएए व एनआरसी को लेकर विरोध कर रहे आन्दोलनकारियों पर पुलिस की बर्बरता और लाठीचार्ज के आरोप में इलाहबाद हाईकोर्ट ने सूबे के सीएम योगी को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने अख़बारों में छप रही हिंसक प्रदर्शन की तमाम घटनाओं पर जवाब मांगा है।

जानकारी मुताबिक मुंबई के एक अधिवक्ता अमित कुमार द्वारा ईमेल के जरिए भेजे गए पत्र पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर और न्यायमूर्ति विवेक वर्मा की पीठ ने इस मामले पर सुनवाई के लिए 16 जनवरी की तिथि तय की है। वहीं अधिवक्ता अजय कुमार द्वारा भेजे गए ईमेल में न्यूयॉर्क टाइम्स और द टेलीग्राफ में प्रकाशित समाचारों का हवाला दिया है। जिसमें उप्र पुलिस द्वारा आंदोलनकारियों पर बर्बरता करने का आरोप लगाया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है कि देश की छवि पूरी दुनिया में ख़राब हो रही है। पत्र में इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित समाचार जिसमें मुजफ्फरनगर के एक मदरसे में बच्चों की निर्मम पिटाई का हवाला दिया गया है।

अधिवक्ता फरमान एवं रमेश कुमार याचिका में न्याय मित्र नियुक्त
पीठ ने हाइकोर्ट के अधिवक्ता फरमान नकवी और रमेश कुमार यादव को याचिका में न्याय मित्र नियुक्त किया है। हाईकोर्ट की रजिस्ट्री को निर्देश दिया है कि सभी संबंधित दस्तावेज न्याय मित्रों को उपलब्ध करा दी जाए। हालांकि याचिका पर अगली सुनवाई 16 जनवरी को होगी।

Ajay kumar