CM योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, एक साल के लिए सभी 75 जिलों के प्रभारी मंत्री तय कर सौंपी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:23 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगामी 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) का आयोजन होने जा रहा है। यह समिट बहुत अभूतपूर्व होने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते शनिवार यानी 23 जनवरी को मंत्रिमंडल (cabinet) के साथ महत्वपूर्ण बैठक की है। इस बैठक में सीएम योगी ने कुछ जरूरी निर्णय लिए है। सीएम ने GIS में एक साथ सभी जिलों में औद्योगिक निवेश कराए जाने का फैसला लिया है। योगी ने कहा कि इससे निवेश के लिए अपार संभावनाओं के द्वार खोले जाएंगे। इस समिट के लिए उन्होंने एक साल के लिए सभी 75 जिलों के प्रभारी मंत्री भी तय कर दिए है और उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई है।

PunjabKesari

बता दें कि 10 फरवरी को होने वाली इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) करेंगे। इस मुख्य समारोह से सभी जिलों को जोड़ा जाएगा। जिलों के कार्यक्रम में स्थानीय उद्यमियों/निवेशकों को आमंत्रित करें। यह पहली बार होगा कि जब एक दिन- एक साथ प्रदेश के सभी 75 जिलों में निवेश होगा। इस समिट के लिए देश और विदेश में हुए रोड शो के साथ-साथ जिला स्तरीय निवेशक सम्मेलनों में उत्साहजनक परिणाम देखने को मिले हैं। पूरी दुनिया के उद्योग जगत ने उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए उत्साह जताया है।

यह भी पढ़ेंः Uttar Pradesh में 1 अप्रैल से महंगी होगी शराब, योगी सरकार ने Cabinet Meeting में नई आबकारी नीति को दी मंजूरी


PunjabKesari

सीएम योगी ने मंत्रियों को दिए ये निर्देश
मुख्यमंत्री योगी ने कैबिनेट के साथ हुई बैठक में मंत्रियों से बातचीत की और उन्हें जिम्मेदारी देते हुए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए है। सीएम ने कहा कि मंत्री अपने जिले की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी रखें। नियमित जिले में भ्रमण करें और भ्रमण का कार्यक्रम कम से कम 24 घंटे का जरूर हो। जिलों में बैठक के दौरान जनप्रतिनिधि को उसमें आमंत्रित किया जाए। इसमें सरकारी योजनाओं की समीक्षा की जाए। जनता से सीधा संवाद करें। किसी एक विकास खंड का औचक निरीक्षण करें। दलित, मलिन बस्ती में सहभोज आयोजित किया जाए।

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार के मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी: जनपदों में जाकर करेंगे जनता से संवाद, जानेंगे जमीनी हकीकत

PunjabKesari

मंत्री फेलोशिप योजना के तहत युवाओं से करें संवाद- CM योगी
CM योगी ने कहा कि सभी मंत्री अपने-अपने जिलों में विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर गुणवत्ता को परखें। विद्यालयों, अस्पतालों व गो आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर स्थिति का पता लगाएं। कानून-व्यवस्था की समीक्षा के साथ महिला सुरक्षा, एससी-एसटी के प्रकरणों में अभियोजन की स्थिति, पुलिस पेट्रोलिंग, बाल यौन अपराध, व्यापारियों की समस्याएं और राजस्व संग्रह के प्रयास की समीक्षा करें। आकांक्षात्मक जिलों के प्रभारी मंत्री वहां तैनात मुख्यमंत्री फैलोशिप योजना (fellowship scheme) के तहत कार्य कर रहे युवाओं से संवाद करें।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः Swami Prasad Maurya के बयान पर भड़के महंत Paramhans Das, बोले- 'सिर कलम करने वाले को दूंगा 500 रुपए का इनाम'

सीएम ने इन मंत्रियों को बनाया प्रभारी मंत्री
मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) को लखनऊ (Lucknow) व गोरखपुर (Gorakhpur) का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। इसी तरह कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) को अयोध्या (Ayodhya) व आजमगढ़ (Azamgarh), जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह (Swatantradev Singh) को प्रयागराज (Prayagraj) व बांदा, महिला कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) को झांसी (Jhansi) व कानपुर (Kanpur) देहात, गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी को अलीगढ़ व इटावा, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह को वाराणसी व बरेली, पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह को मेरठ व संभल, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी को कानपुर नगर व मिर्जापुर, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर को गोंडा व मऊ, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद को मुरादाबाद व वाराणसी, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान को बस्ती व फतेहपुर।

PunjabKesari

इन मंत्रियों को भी सौंपी जिम्मेदारी
CM ने नगर विकास मंत्री एके शर्मा को आगरा व सिद्धार्थनगर, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय को सहारनपुर व फर्रुखाबाद, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल को लखीमपुर खीरी व सुलतानपुर, मत्स्य मंत्री संजय निषाद को बहराइच व औरैया, आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल को प्रतापगढ़ व बलरामपुर, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल को बिजनौर व हापुड़, स्टांप शुल्क तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन मंत्री रविन्द्र जायसवाल को सोनभद्र व गाजीपुर, खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव को अंबेडकर नगर व अमेठी, बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह को मथुरा व कासगंज, समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण को गाजियाबाद व हाथरस, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर को रामपुर व हरदोई, परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह को उन्नाव व देवरिया, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेन्द्र कश्यप को शाहजहांपुर व चित्रकूट, उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को जौनपुर व महोबा और आयुष मंत्री दया शंकर मिश्र दयालु को बलिया व महाराजगंज का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static