मशीन में फंसकर कंधे से नीचे कटा मासूम का हाथ, KGMU के डॉक्टरों ने सिर्फ 8 घंटे में जोड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 09:48 AM (IST)

लखनऊ/अमेठी: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के KGMU में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां एक बच्चे का कटा हुआ हाथ ऑप्रेशन करके दोबारा जोड़ा गया। इस काम को करने में डॉक्टरों को लगभग 8 घंटे का समय लगा, जिसके बाद उन्हें यह सफलता हासिल हुई। वहीं KGMUके डॉक्टरों ने रिप्लांटेशन के जरिए बच्चे का हाथ जोड़कर से दोबारा सामान्य जीवन दिया है। इस दौरान बच्चे को 3 यूनिट खून भी चढ़ाया गया क्योंकि हाथ कटने के बाद खून काफी बह चुका था।

PunjabKesariमशीन में फंसने से कटा मासूम का हाथ
जानकारी मुताबिक मामला उत्तर प्रदेश में अमेठी के रहने वाले शिवांश (14 वर्ष) का है। जिसका दाहिना हाथ तेल निकालने वाली मशीन में फंसने से कंधे के नीचे से पूरी तरह से कट गया था। जिसके बाद आनन-फानन में परिजन उसको लेकर नजदीकी अस्पताल मुंशीगंज पहुंचे। जिसके बाद वहां पर उन्हें सलाह दी गई कि वे बच्चे को केजीएमयू ले जाएं और उसके कटे हुए हाथ को आइस बैग में सुरक्षित रखें।

PunjabKesariडॉक्टरों ने 8 घंटे में दोबारा जोड़ा मासूम का हाथ
आपको बता दें कि केजीएमयू में रीप्लांटेशन के जरिए डॉक्टरों ने बच्चे का हाथ सफलतापूर्वक जोड़ दिया। बच्चे के साथ यह हादसा उसके चाचा के घर पर हुआ था। वहीं से परिजन उसे एंबुलेंस से पहले नजदीकी अस्पताल और फिर केजीएमयू लेकर आए थे। शिवांश के माता-पिता को तो मामले की जानकारी अस्पताल पहुंचने पर ही हुई।

PunjabKesariबच्चे को 3 यूनिट खून की पड़ी जरूरत
KGMU पहुंचने पर बच्चे के हाथ के कटे हुए हिस्से को पुनः प्रत्यारोपण के लिए तैयार करने से जुड़ी प्रक्रियाओं के दायरे में रखा गया। हाथ को दोबारा जोड़ने की इस पूरी प्रक्रिया में डॉक्टरों को 7 से 8 घंटे का समय लगा। अस्पताल तक आने में काफी मात्रा में खून बह जाने के कारण बच्चे को 3 यूनिट खून की आवश्यकता भी पड़ी। KGMU में बच्चे की फिजियोथेरेपी भी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static