Lucknow News: लगातार हो रही बारिश के बाद बाढ़ में डूबा UP, 10 लोगों की मौत.....CM योगी ने स्थिति का जायजा लेकर दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 07:44 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य के 11 जिलों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। राज्य के अनेक हिस्से पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की चपेट में हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से कुशीनगर, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, बलिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, कानपुर नगर, गौतम बुद्ध नगर, सीतापुर, हरदोई और शाहजहांपुर के अधिकारियों को राहत कार्यों के संचालन में पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

PunjabKesari

राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। बांदा और कन्नौज जिले में 2-2 जबकि प्रतापगढ़, फतेहपुर, भदोही, अंबेडकर नगर, प्रयागराज और कानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने, स्थिति की निगरानी करने और राहत प्रयासों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभावित आबादी को हर संभव सहायता मुहैया कराने की ताकीद की। योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद प्रभावित जिलों में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) की कई टीम तैनात की गई हैं।

PunjabKesari

उन्होंने जिलाधिकारियों को फसल के नुकसान का आकलन करने और सरकार को रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया ताकि प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बाढ़ के कारण अपने घर और मवेशी गंवाने वाले लोगों को तत्काल वित्तीय सहायता देने का आह्वान किया। राहत आयुक्त भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित 11 जिलों में युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाए जा रहे हैं। पिछले 72 घंटों में पूरे राज्य में औसत से अधिक बारिश ने बाढ़ की स्थिति और खराब कर दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार रविवार को भी उत्तर प्रदेश के 75 में से 45 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static