यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक 121 पॉजिटिव केस: योगी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 06:09 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक 121 पॉजिटिव केस हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 429 लोगों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। मामले तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं, क्योंकि बुधवार के बाद से केवल 8 नए मामले सामने आ रहे हैं। 200 लोगों का पासपोर्ट जब्त कर चुकी है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में कोरोना रोगियों की संख्या 31 मार्च को सुबह 7 बजे तक 101 थी। भारत में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या 17 मार्च तक सौ के आसपास थी, जिसे हजार पहुंचने में महज 12 दिन लगे. हालांकि कई विकसित देशों के मुकाबले भारत में यह वृद्धि दर बेहद कम है, लेकिन सतर्क रहने की जरूरत से इनकार नहीं किया जा सकता। जनसंख्या के लिहाज से यूपी एक बड़ा राज्य है और यहां भी रोग वृद्धि दर करीब-करीब देश के समान ही है।

उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 16 जनपद कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। राज्य में 50 प्रतिशत से अधिक रोगी दो जनपदों गौतमबुद्धनगर और मेरठ से हाल ही में चिन्हित किए गए हैं। इससे पहले आगरा देश का पहला क्लस्टर चिन्हित किया गया था, लेकिन वहां टीमों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने में अच्छा काम किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static