आतंकी हमले में शहीद पुलिस जवानों के बच्चे भी पीएम छात्रवृत्ति योजना में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 06:38 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे पुलिस कर्मी जो शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 और उसके बाद आतंकी एवं नक्सली हमलों के दौरान शहीद हुये है उनके बच्चों को भी प्रधानमंत्री (पीएम) छात्रवृत्ति योजना में शामिल किया गया है।

इस योजना में प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि बढाकर लड़कियों के लिये 2250 से 3000 और लड़कों के लिए 2000 से 2500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 एवं उसके बाद आतंकी/नक्सली हमलों के दौरान शहीद होने वाले राज्य से संबंधित पुलिस कर्मियों, केद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, असम राइफल्स के जवान के आश्रित व विधवा आदि इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगें। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र लाभार्थी संबंधित वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अवस्थी ने यह भी निर्देश दिये है कि इस योजना के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों को भारत सरकार को भेजने के लिये गृह विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा जो पात्र आश्रितों के आवेदनों को भारत सरकार को ऑनलाइन भेजने के लिए अधिकृत होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static