मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना: देवरिया में कोरोना से अनाथ हुए 56 बच्चों की सूची प्राप्त

6/7/2021 12:01:46 PM

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में अभीतक जिला प्रोवेशन अधिकारी के यहां 56 बच्चों की सूची प्राप्त हुई है। जिसका आवेदन प्रपत्र पूर्ण कराने के साथ-साथ सत्यापन की कार्रवाई प्रस्तावित है। आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में रविवार को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक गूगल मीट के माध्यम से की गयी।

बैठक में जिला प्रोवेशन अधिकारी ने बताया कि शासनादेश के अनुसार प्रदेश में कोविड-19 महामारी से प्रभावित ऐसे सभी बच्चों जिनके माता-पिता अथवा दोनों की कोविड-19 महामारी के संक्रमण/प्रभाव से मृत्यु हो गयी हैं तथा इन बच्चों के कोई करीबी अभिभावक न हो अथवा होने के बाद भी वह उन्हें अपनाना न चाहें, या अपनाने में सक्षम न हो, के भरण-पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान किये जाने के क्रम में प्रभावित बच्चों के श्रेणियों, पात्रता योजना के अन्तर्गत देय लाभ की श्रेणियां, योजना का लाभ प्रदान किये जाने की प्रक्रिया चल रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि योजना का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया जाय। योजना में चिन्हांकित समस्त बच्चों का आवेदन तथा सत्यापन यथाशीघ्र कराया जाये, साथ ही मुख्यमंत्री की इस अति महत्वकांक्षी योजना का लाभ ऐसे बच्चों को दिया जाना है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण अपने माता पिता को अथवा अपने अभिभावक को खो दिया है, तथा कोई भी पात्र बच्चा इस योजना के लाभ से वंचित ना किया जाये। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

static