GIS 2023 को लेकर CM योगी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, बोले- लखनऊ समेत बड़े शहरों में कहीं न बिगड़े यातायात व्यवस्था

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 12:26 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी सिंह): उत्तर प्रदेश में कल से शुरू होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) व जी-20 सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने यातायात प्रबंधन (Traffic Management) को लेकर विस्तृत कार्ययोजना के तहत कदम बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने अधीनस्थों को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को आवागमन में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो और कहीं भी यातायात व्यवस्था न बिगड़े।  

PunjabKesari

निवेशकों के साथ ही लोगों को भी आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो- संजय प्रसाद
उन्होंने कहा कि लखनऊ समेत अन्य प्रमुख शहरों में यातायात संचालन के ऐसे बेहतर प्रबंध किए जाए कि निवेशकों के साथ ही लोगों को भी आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। कहीं भी जाम लगने की दशा में संबंधित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। संजय प्रसाद ने आगे कहा कि प्रदेश में बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए संभावित ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए विस्तृत योजना बनाकर यातायात का संचालन कराया जाए। लखनऊ में कुछ प्रमुख मार्गों में ट्रैफिक जाम की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं, जो कतई उचित नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को आवश्यकता के अनुरूप रूट डायवर्जन (Route Diversion) का प्लान बनाने का निर्देश भी दिया है।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...अलीगढ़ में हुआ भीषण सड़क हादसा: कार की कैंटर से भिड़ंत में 3 लोगों की मौत, 2 घायल

'अतिथियों व लोगों से मित्रवत व्यवहार कर अपनी अच्छी छवि बनाए पुलिसकर्मी'
प्रमुख सचिव ने कहा कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को लखनऊ में स्वच्छ वातावरण का आभास कराने के लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। कहा कि किसी भी मार्ग में किसी भी स्थान पर गंदगी अथवा कूड़ा एकत्रित न होने पाए। उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल, हैलीपैड, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख मार्गों व प्रमुख स्थानों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करते हुए असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। जिससे कहीं कोई अप्रिय घटना न हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी अपने शासकीय दायित्वों के दौरान अतिथियों व लोगों से मित्रवत व्यवहार कर अपनी अच्छी छवि बनाए।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...Lucknow News: UP में कल से शुरू होगी इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 की बैठकें, सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम

मेहमानों की सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और G-20 समिट में शामिल होने आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए आयोजन स्थल और उससे आने-जाने वाले हर रास्ते पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। वहीं, एंट्री ड्रोन सिस्टम के साथ यूपी एटीएस की कमांडो टीम भी निगरानी रखेगी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए 24 आईपीएस, 68 पीपीएस और 5,415 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही 13 कंपनी पीएसी और 3 कंपनी सीएपीएफ भी तैनात रहेगी।

PunjabKesari

कल से UP में शुरू होगा महा मेला
बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow ) में 10 फरवरी यानी कल से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) 2023 का आयोजन होने वाला है जो कि तीन दिन चलेगी। इस समिट में 13 हजार से अधिक कंपनियां 21 लाख करोड़ का MOU (Memorandum of understanding) करेगी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अगले दिन जी-20 की बैठकों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इस महा मेले से पहले इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं, समिट में शामिल होने के लिए मेहमानों और लोगों को आने- जाने में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए CM योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देकर यातायात का पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static