CM योगी का बड़ा फैसला, हर थाने में होगी महिला हेल्पडेस्क पुलिसकर्मियों की तैनाती

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 08:21 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब पुलिस थानों में जाने और अपनी शिकायत दर्ज कराने में महिलाओं को संकोच नहीं करना होगा। महिलाएं थाने में अपनी बात खुल कर कह सकेंगी। इसके लिए हर थाने में बाकायदा एक महिला हेल्प डेस्क होगी। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार कदम उठा रही योगी सरकार ने गुरुवार को ये फैसला किया है। पुलिस थानों में महिलाओं के जाने में हिचकने और अपनी बात कह पाने में संकोच करने को देखते हुए राज्य सरकार ने इस फैसले को तत्काल लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

शनिवार नवरात्रि के पहले दिन १७ अक्टूबर से राज्य में महिलाओं के लिए मिशन शक्ति अभियान का ऐलान कर चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस कदम को महिला सुरक्षा की मुहिम से जोड़ कर देखा जा रहा है। थानों में बनाई जाने वाली हेल्प डेस्क पर महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिस कर्मी शिकायतों को सुनने के साथ ही किसी भी वक्त महिलाओं की मदद के लिए भी तैयार रहेंगी।

गौरतलब है कि योगी सरकार इससे पहले राजधानी के अलग अलग चौराहों पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ भी बनाए हैं। कार्य स्थल से देर रात लौटने वाली महिलाओं को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी योगी सरकार ने की है। महिला सुरक्षा पर योगी सरकार की गंभीरता का नतीजा है कि राजधानी समेत राज्य के बड़े शहरों के चौराहों पर भी महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती अनिवार्य रूप से की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static