बांदा पहुंचे CM योगी....महाराणा प्रताप चौक का किया उद्घाटन, कालिंजर महोत्सव में करेंगे शिरकत

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 02:36 PM (IST)

बांदा (जफर अहमद): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) आज अपने एक दिवसीय दौरे पर बांदा पहुंचे हैं। जहां पर सीएम योगी ने महाराणा प्रताप चौक का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सीएम योगी ने पर्दा उठाकर महाराजा खेत सिंह खंगार की प्रतिमा का भी अनावरण किया। उद्घाटन करने के बाद वह कालिंजर महोत्सव के कार्यक्रम में शिरकत करने जाएंगे। इसके बाद सीएम योगी पहली बार “ऐतिहासिक कालिंजर दुर्ग” ("Historic Kalinjar Fort") जाएंगे। जहां तीन दिन दिवसीय कालिंजर महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराणा प्रताप को याद करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप जी नाम पर उनके कृतित्व को याद करना महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप को 28 वर्ष की आयु में राजगद्दी मिली थी तब न तो चित्तौड़गढ़ उनके पास था, न ही मेवाड़। उस समय अकबर ने उनपर कब्जा कर लिया गया था, उन्हें सत्ता अधूरी मिली थी। इसके बाद 36 वर्ष की आयु में हल्दीघाटी से लड़ाई प्रारम्भ की तो 40 वर्ष की आयु में मेवाड़ को वापस ले लिया। इतना ही नहीं चित्तौड़ को भी हासिल कर महाराणा प्रताप ने अकबर को नाकों चने चबवा दिए थे। उन्होंने आगे कहा कि जब स्वराज स्वराष्ट्र की बात होती है तो महाराणा प्रताप का नाम सब बहुत सम्मान और श्रद्धा के साथ लेते हैं। उन्होंने अपना जीवन सदैव राष्ट्र सम्मान मातृभूमि की रक्षा के लिए जिया था।

PunjabKesari

सीएम योगी ने जनसभा को समंबोधित करते हुए कहा कि आप सब सौभाग्यशाली हैं। 12वीं सदी में जब ये देश विदेशी आक्रांताओं का सामना कर रहा था,जब घुसपैठ का सामना कर रहा था,तब खेत सिंह खंगार नाम का एक जवान जूनागढ़ की धरती से पृथ्वीराज चौहान का सहयोगी बना था। पृथ्वीराज के साथ खेत सिंह खंगार ने अपनी पराक्रम , शौर्य का इस वीरता के साथ प्रदर्शन किया कि पृथ्वीराज चौहान ने खेत सिंह खंगार को महोबा के स्वतंत्र राजा की पहचान दी। उन्होंने आगे कहा कि आज जब हम क्षत्रिय खंगार जाति की चर्चा करते हैं, तो पूरा उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड, और गुजरात के साथ बहुतायत में मिलते हैं। बुंदेलखंड अब वास्तव में उत्तर प्रदेश का स्वर्ग बनने की ओर अग्रसर है।

PunjabKesari

सीएम ने कहा कि हमको राष्ट्र सर्वोपरि है कि प्रेरणा देने वाले राष्ट्र नायकों पृथ्वीराज, खेत सिंह खंगार, महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी के प्रति गौरव करना चाहिए। बुंदेलखंड का अपना इतिहास है, जहां के वीरता शौर्य की चर्चा आज भी होती है।आज वीर शिरोमणि महाराजा खेत सिंह खंगार जूदेव जी के प्रतिमा के अनावरण के लिए हृदय से बधाई।

PunjabKesari

CM योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। सीएम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जानकारी के मुताबिक लखनऊ, कानपुर सहित लगभग 10 जिलों की फोर्स लगाई गई है। सड़क के किनारे इंटरलॉकिंग के साथ सभी कार्यक्रम स्थलों का सौंदर्यीकरण भी किया गया। चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static