CM योगी का निर्देश- गम्भीर रोगों के इलाज के लिए हर जिले में बने एक डेडिकेटेड हॉस्पिटल

5/6/2021 8:56:31 AM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश के साथ नॉन-कोविड मरीजों के लिए भी हर जिले में एक अस्पताल शुरू करने का आदेश दिया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए कि "गैर कोविड मरीजों के उपचार के लिए हर जिले में एक डेडिकेटेड अस्पताल का संचालन किया जाए, जहां गम्भीर रोगों के इलाज की उच्चस्तरीय सुविधा उपलब्ध रहे।"

उन्होंने कहा कि हर जिले में गैर कोविड मरीजों को टेलीकंसल्टेंसी के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श देने के लिए चिकित्सकों का पैनल गठित किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को इसके सुचारु संचालन के लिए जवाबदेह बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘108’ एम्बुलेंस सेवा की 25 प्रतिशत एम्बुलेंस को गैर-कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रखा जाए।

सीएम योगी ने कहा कि हर जिले में शहरी क्षेत्रों में गरीबों और निराश्रितों के लिए कम्युनिटी किचन की व्यवस्था हो। इसके माध्यम से जरूरतमन्दों को गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध कराया जाए। भोजन तैयार करने वालों की संक्रमण की दृष्टि से जांच अवश्य की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रेमडेसिविर सहित सभी जीवनरक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए रेमडेसीवीर के दैनिक आवंटन में वृद्धि की गयी है। इस जीवनरक्षक दवा की मांग, आपूर्ति और खपत का पूरा विवरण रखा जाए। प्रत्येक अस्पताल जिला अधिकारी/मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसकी रिपोर्ट दे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

static