UP GIS 2023 में CM योगी बोले- 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश का मिला प्रस्ताव, लोगों को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 03:00 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज से तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit) 2023 का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि यूपी में विकास का माहौल बन रहा है। सीएम ने बताया कि इस निवेश कुंभ में अब तक हमें 18,643 MoU साइन हुए हैं। इसमें 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसके जरिए 92 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। ये निवेश एनर्जी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, आईटी, टूरिज्म, पॉवर जनरेशन, हेल्थ केयर, फूड, डेयरी समेत कई सेक्टर शामिल हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः यूपी इंवेस्टर्स समिट में साइन हुए 29 लाख करोड़ के MOU: योगी आदित्यनाथ

बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सीएम योगी ने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाने की दिशा में अभिन्न हिस्सा है। मुझे खुशी है कि इसमें नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, साउथ कोरिया, इटली, UAE के बिजनेसमैन योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समिट को सफल बनाने के लिए यूपी कैबिनेट के मंत्रियों ने दुनिया के 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो का आयोजन किया था। राजदूतों ने भरपूर सहयोग देकर आपके विजन के अनुरूप अभियान को आगे बढ़ाने में योगदान दिया। इसके अलावा देश के बड़े महानगरों में भी रोड शो के आयोजन किए गए।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 में मुकेश अंबानी बोले- उद्योग और सहयोग से विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है यूपी

निवेशकों के लिए हमने कई काम किए हैं आसान- CM योगी
इस समिट में संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निवेशकों के लिए हमने कई काम आसान किए हैं। ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल 406 सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। निवेश सारथी एप के जरिए जिज्ञासाओं का समाधान की सुविधा दे रहा है। यूपी ने बीते 5 साल में निर्यात को दोगुना बढ़ाया। प्रदेश बेहतरीन कानून-व्यवस्था के लिए जाना जा रहा है। इसके अलावा यूपी को भारत की फूड बास्केट, खाद्यान्न, दूध, गन्ना समेत कई चीजों में नंबर वन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static