सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर बोले CM YOGI- नेताजी ने राजनीति में स्थापित होने की बजाए सदैव क्रांति का रास्ता चुना

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 05:37 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाते हुए सोमवार को परिवर्तन चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करते हुए नमन किया।       

PunjabKesari

नेताजी ने सदैव क्रांति का मार्ग चुना- CM योगी
CM योगी ने कहा कि ‘‘ नेताजी बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे। उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था। पढ़ाई के दौरान उनका सेलेक्शन उस समय की प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा ICS में हो गया था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया। देश की आजादी के आंदोलन के दौरान उन्हें ऐसे कई अवसर मिले, जिसके जरिए वह देश की राजनीति में स्थापित हो सकते थे, लेकिन इससे इतर उन्होंने सदैव क्रांति का मार्ग चुना।'' इस अवसर पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मंत्री और कई विधायकों ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

ये भी पढ़े...शादी के लिए राजी नहीं हुए घरवाले तो प्रेमी युगल ने प्यार का यूं किया खौफनाक अंत, 3 साल से चल रहा था अफेयर

PM नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी 2021 को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का किया आह्वान
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में नेताजी द्वारा किए गए योगदान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी 2021 को इसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम दिवस पर विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्यक्रम के जरिए पूरे देश को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करने का अवसर दिया है।

PunjabKesari

'नेताजी ने देश के हर नागरिक के मन में किया राष्ट्रभक्ति का भाव पैदा'
नेताजी ने देश के हर नागरिक के मन में राष्ट्रभक्ति का भाव पैदा हो, इसके लिए उन्होंने राष्ट्रीयता के मार्ग का सदैव अनुसरण किया और देशवासियों को इसके लिए प्रेरित किया। वह देश ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों जैसे जर्मनी, जापान और सिंगापुर में रहकर वहां के भारतवासियों के साथ मिलकर देश की आजादी की अलख जगाते रहे। उन्होंने देश की आजादी के लिए जिन मार्गों का उस काल खंड में अनुसरण किया उसमें आजाद हिंद फ़ौज जीता जागता उदाहरण है। नेताजी ने उस समय जो स्लोगन दिए जैसे 'दिल्ली चलो', 'जय हिंद' का नारा आज भी हम सब के अंदर नया रोमांच पैदा करता है।

ये भी पढ़े...Akhilesh Yadav ने BJP पर किया तीखा प्रहार, Tweet कर कह डाली ये बड़ी बात

नेता जी ने युवाओं के मन में आजादी का भाव किया पैदा 
उन्होंने देश के युवाओं के मन में आजादी का भाव पैदा करने के लिए 'तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा' का नारा दिया जो आज भी हर जवान की जुबान पर अक्सर सुनने को मिलता है, जो हर भारतवासियों को रोमांचित करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के भव्य आयोजन के साथ देश आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में इस वर्ष नेताजी की जयंती पर उनको नमन करना मेरे लिए अत्यंत महान अवसर है। जिन्होंने देश की आजादी के लिए हर युवा में आंदोलन की अलख जलाई।

PunjabKesari

नेता जी के सपने को सकार करने के लिए देश PM मोदी के नेतृत्व में बढ़ रहा है आगे- CM
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में देश को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाने के लिए जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ,निश्चित रूप से यह नेताजी जैसे अमूल्य सपूतों और आजादी के महानायकों के सपनों को साकार कर रहे हैं, जो उन्होंने देखा था। नेताजी ने देश को सुरक्षित और स्वावलंबी बनाने के लिए जो सपना देखा था उस सपने को साकार करने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। हमें पूरा विश्वास है कि हर भारतवासी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सपने को साकार करने के लिए अपने स्तर पर योगदान देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static