CM योगी ने मंत्रियों पर कसा लगाम: नहीं खरीद सकते नई गाड़ी, UP से बाहर जाने पर देनी होगी जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 02:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोबारा सीएम की कुर्सी संभालने के बाद एक्शन मोड में नजर आ रहें है। मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों की लगाम लगातार कस रहे हैं। कल योगी का फैसला आया था कि मंत्रियों को पुराने स्टाफ रखने की छूट नहीं मिली। उसी तरह वे अपनी पसंद से निजी स्टाफ भी नहीं रख सकेंगे। 

सीएम ने मंत्रियों को दिया 100 दिन का टारगेट
यूपी सरकार के नव-निर्वाचित सभी मंत्रियों को सीएम योगी ने 100 दिन का टारगेट दिया है। इस 100 दिन के अंदर सभी मंत्रियों को अपने -अपने विभागों की समीक्षा करनी होगी। इस समीक्षा के आधार पर काम की योजना तैयार कर मास्टर प्लान बनाना होगा। मंत्रियों को अपनी रिपोर्ट में सीएम योगी को को बताना होगा कि वह अगले 100 दिन में क्या करेंगे। विभाग में नया क्या करना होगा। साथ ही डिजिटलाइजेशन के काम को भी विभाग में आगे बढ़ाना है।

नहीं जा सकते यूपी से बाहर
योगी मंत्रिमंडल का कोई भी मंत्री अगर यूपी से बाहर जा रहा है तो उसकी जानकारी उसे सरकार और पार्टी दोनों को देनी होगी। मंत्रियों के बेवजह दौरौं और दिल्ली में बेवजह बड़े नेताओं के चक्कर लगाने से रोकने के लिए सीएम ने यह निर्देश जारी किया है। यूपी सरकार का कोई भी मंत्री किसी भी काम से यूपी से बाहर जाता है तो बताना होगा कि वो क्यों जा रहा है या जा रही है। दौरा सरकारी या पर्सनल कोई भी हो, जानकारी देना अनिवार्य है।

सीएम योगी ने फिजूलखर्ची को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए है। योगी सरकार के मंत्रियों के लिए राज्य संपत्ति विभाग नए बंगले तैयार कर रहा है। सरकार ने निर्देश दिए है कि बंगलों में साज-सज्जा पर ज्यादा पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है। फर्नीचर को बदलने की आवश्यकता नहीं है। जिन मंत्रियों के पास पहले से ही आवास है, उन्हें नए बदलाव की जरुरत नहीं है। इतना ही नही मंत्रियों के लिए नई गाड़ियां नही खरीदी जाएंगी। बड़ी लग्जरी गाड़ियां और घर-दफ्तर में नया साज-सज्जा के साथ ही नए फर्नीचर की खरीदारी नहीं होगी। इससे फिजूलखर्ची पर लगाम लगेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static