जनवरी में यूपी पहुँचेगी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, तैयारियां जोरों शोरों से शुरू

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 02:28 AM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से चलकर कश्मीर तक पहुँचने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा' जनवरी में उत्तर प्रदेश पहुँचेगी। पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष नकुल दुबे ने शनिवार को बताया कि कन्याकुमारी से चलकर कश्मीर तक पहुँचने वाली ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' जनवरी महीने में उत्तर प्रदेश पहुँचेगी। भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियां उत्तर प्रदेश में जोरों शोरों से शुरू हो गई हैं।       

उन्होंने बताया कि उनके प्रभार क्षेत्र (अवध प्रांत) के अन्तर्गत बाराबंकी जिले में कल 11 दिसंबर से शुरू होने वाली प्रादेशिक भारत जोड़ो यात्रा 12 दिसंबर को लखनऊ, 13 दिसंबर को श्रावस्ती, 14 दिसंबर को बलरामपुर, 15 दिसंबर को गोंडा,16 दिसंबर को बहराइच,17 दिसंबर को रायबरेली, 18 दिसंबर को उन्नाव, 19 दिसंबर को लखीमपुर खीरी, 20 दिसंबर को सीतापुर से होते हुए 21 दिसंबर को हरदोई में समाप्त होगा।       

गौरतलब है कि भारत जोड़ो यात्रा से पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी के नेतृत्व में राज्य के छह प्रांतीय अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में ‘‘प्रादेशिक भारत जोड़ो'' यात्रा निकाल रहे हैं। गौरतलब रहे कि पश्चिम, ब्रज, अवध, कानपुरद्दबुंदेलखंड, पूर्वांचल और प्रयागराज ज़ोन में यात्रा की अगुवाई क्रमश: नसीमुद्दीन सिद्दीकी, योगेश दीक्षित, नकुल दुबे, अनिल यादव, वीरेंद्र चौधरी, और अजय राय कर रहे हैं। यात्रा में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ विभिन्न सामाजिक, वैचारिक, सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं के साथ आम जनता भी जुड़ी है। बढ़ती मंहगाई, बेरोजगारी और नफ़रत के खिलाफ चलने वाली इस पदयात्रा को जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है।       

प्रादेशिक यात्रा में प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय सचिव , प्रांतीय अध्यक्ष के साथ कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के नामचीन लोगों को न्योता भेजा गया है। हर ज़ोन की यात्रा में 500 व्यक्ति लगातार चलते रहेंगे और जिस भी जिले से यात्रा गुजरेगी वहां से नए यात्री जुड़ेंगे। यात्रा एक जिले से शुरू होती है और अगले जिले में रात को, सभी यात्री शिविर में आराम करते हैं और पुन: अगले दिन यात्रा शुरू करते हैं। पश्चिम जोन की यात्रा नसीमुद्दीन सिद्दीकी के नेतृत्व में गौतम बुद्ध नगर से शुरू हो चुकी है जिसका रामपुर में समापन होगा। ब्रज जोन की यात्रा बरेली से शुरू हो चुकी है, जिसका मथुरा में समापन होगा। अवध जोन की यात्रा बाराबंकी से शुरू होकर हरदोई में समाप्त होगी।

कानपुरद्दबुंदेलखंड ज़ोन की यात्रा की शुरुआत कानपुर नगर से हो चुकी है जिसका समापन चित्रकूट में होगा। पूर्वांचल जोन की यात्रा कुशीनगर से शुरू हो चुकी है और संत कबीर नगर में इसका समापन होगा। वहीं प्रयाग जोन की यात्रा प्रयागराज से शुरू होगी जिसका समापन वाराणसी में होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static