सोनभद्र की घटना के लिए कांग्रेस और सपा नेता जिम्मेदार, रहें कार्रवाई के लिए तैयार: योगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 04:12 PM (IST)

सोनभद्र(उप्र): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र हत्याकांड के लिए कांग्रेस और सपा के नेताओं को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्हें इसकी सजा के लिए तैयार रहना चाहिए। योगी ने सोनभद्र के उम्भा गांव में बुधवार को जमीन पर कब्जे को लेकर हुई गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिजन से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रियंका पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि उनकी सरकार इस वारदात की तह में जाएगी और 'घड़ियाली आंसू' बहाने वालों का पर्दाफाश करेगी।

उन्होंने सपा को भी घेरे में लेते हुए कहा कि यह बात सामने आई है कि इस मामले की तह में कांग्रेस के नेताओं का पाप है। जिन लोगों ने यह पाप किया, उनकी समाजवादी पार्टी के साथ आर्थिक साझेदारी रही है। उन लोगों के खिलाफ सरकार ने सख्त कार्रवाई भी की है। योगी ने एक सवाल पर कहा कि कांग्रेस और सपा के नेता इस पाप के लिए जिम्मेदार हैं और इसकी सजा के लिए उन्हें तैयार भी रहना चाहिए।

मालूम हो कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने करीब 30 घंटे तक मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में हिरासत में रहने के दौरान शनिवार को सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की थी। गत बुधवार को सामूहिक हत्याकांड में 10 लोगों के मारे जाने की घटना के बाद पहली बार सोनभद्र पहुंचे योगी ने कहा कि आजादी के बाद वर्ष 1955 में कांग्रेस की सरकार ने सोनभद्र में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के नाम पर जनजाति के लोगों की भूमि को एक पब्लिक ट्रस्ट के नाम कर दिया। वर्ष 1989 में उस ट्रस्ट से जुड़े लोगों के नाम पर वह जमीन कर दी गई। वर्ष 2017 में वह जमीन कुछ लोगों को बेची गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गड़बड़ी की जांच के लिए राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है जो 10 दिन में रिपोर्ट देगी। इसके अलावा इस घटना में पुलिस की तरफ से कहां-कहां लापरवाही हुई है, इसकी जांच वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक को सौंपी गई है। योगी ने कहा कि उम्भा समेत दर्जनों गांव में जनजातीय लोगों की जमीनें हड़पे जाने के प्रकरण सामने आए हैं। सरकार आने वाले समय में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए भी प्रभावी कार्रवाई करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static