कोरोना पर नियंत्रण सरकार की सटीक रणनीति का परिणाम : योगी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 07:08 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के सिलसिले में सरकार द्वारा अपनाई गई रणनीति का परिणाम है कि राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।  योगी ने समीक्षा करते हुये कहा कि वर्तमान में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का प्रथम चरण प्रगति पर है। इसके अन्तर्गत हेल्थ वकर्र्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है। उन्होंने वैक्सीनेशन कार्य को केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स तथा क्रम के अनुरूप संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी तीन सप्ताह में सभी हेल्थ वकर्र्स का वैक्सीनेशन कार्य पूरा किया जाए। पहले चरण में वैक्सीनेट किए गए लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 15 फरवरी से दिया जाना शुरू किया जाए। कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के द्वितीय चरण की सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्य के मद्देनजर प्रदेश के पुलिस आदि विभिन्न सुरक्षा बलों का डाटा बेस तेजी से तैयार किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की चेन को तोडऩे में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके द्दष्टिगत प्रदेश में टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। उन्होंने प्रतिदिन कोविड-19 के कम से कम 1.50 लाख टेस्ट किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि सर्विलांस सिस्टम तथा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से जारी रखा जाए। सभी कोविड चिकित्सालयों में आवश्यक दवाओं, मेडिकल उपकरणों एवं आक्सीजन की बैकअप समेत पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिलों में स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को प्रभावी बनाए रखते हुए कोविड-19 के नियंत्रण की कार्यवाही सुचारु ढंग से की जाए। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में आमजन को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश भी दिए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static