कोविड-19ः झांसी में शुरू होने जा रहा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 07:43 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी में जारी कोरोना कहर पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 18 साल से अधिक लोगों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। टीकाकरण के लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन के साथ जिस केंद्र पर टीका लगवाना है वहां स्लॉट बुक कराना होगा।

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने रविवार को बताया कि जनपद में 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से अधिक लोगों के लिए कुल 62 केन्द्रों पर टीकाकरण सोमवार से किया जाएगा, लोग अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी केंद्र को दर्ज कर टीका लगवा सकते हैं। कोविन पोटर्ल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसमें टीकाकरण के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण भी शुरू हो रहा है, इसके लिए उन्हें पहले से रजिस्ट्रेशन के साथ जिस केंद्र पर टीका लगवाना है वहाँ का स्लॉट बुक करना पड़ेगा। जिले में इस साल 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया था। जिले में अब तक करीब डेढ़ लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। अभी तक वैक्सीनेशन कराने के लिए जो लोग केंद्रों पर पहुंचते थे वहां पर उन सभी का तुरंत रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीन लगा दी जाती थी, लेकिन अब 10 मई से बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए किसी को भी वैक्सीन की पहली डोज़ नहीं लगाई जाएगी।

वैक्सीन की 12000 डोज़ जनपद को मिली है, प्रत्येक सेंटर पर वैक्सीन के दौरान ऑब्जरवेशन को देखते हुए प्रतिदिन प्रत्येक सेंटर पर 65 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे जनपद में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती जाएगी तो टीकाकरण भी तेजी से किया जाएगा, समस्त जनपदवासी रजिस्ट्रेशन कराते रहे,सभी का टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 टीके की पहले डोज लगवाने के लिए कोविन पोटर्ल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरी डोज का टीकाकरण बिना ऑनलाइन पंजीकरण के किया जाएगा।

लॉकडाउन के बीच बराबर केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 62 स्थलों को चिन्हित किया गया है जहां वैक्सीनेशन होगा। इनमें 44 स्थानों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए तथा 18 वर्ष से अधिक लोगों के लिए 18 साईट सुनिश्चित की गई है,इन स्थानों पर ऑनलाइन पंजीकरण के बाद वैक्सीनेशन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक सेंटर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल भी तैनात रहेगा जो वहां व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static