शिक्षा की अलख जगाना,समाज व शिक्षक दोनों की जिम्मेदारी ःआनंदीबेन पटेल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 04:50 PM (IST)

सुल्तानपुरः प्राथमिक शिक्षा ही बच्चों की नींव होती है नींव मजबूत बनेगी तो भविष्य मजबूत बनेगी। इसी थीम को लेकर सुल्तानपुर जिला के 207 विद्यालयों को, विशिष्टजनों ने गोद लेकर बेहतर बनाने में अपना महत्वपुर्ण योगदान दिया। विशिष्टजनों को सम्मानित करने के लिए प्राथमिक शिक्षा जागृति अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक,राजनैतिक, चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी के साथ अन्य विशिष्ट जन भी शामिल हुए। महामहिम ने कार्यक्रम की शुरुआत मंच पर दीप जलाकर व दिव्यांग बच्चों का करके किया।

बताते चलें कि सुल्तानपुर में आयोजित पंडित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में प्राथमिक शिक्षा से संबंधित कई महत्वपुर्ण विषयों पर चर्चा हुई। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन ने बताया कि आज प्राथमिक विद्यालयों को प्राइवेट विद्यालयों की तरह बेहतर,सुविधाजनक व आधुनिक बनाए जाने कि जरुरत है। प्राईमरी स्कूलों के अध्यापक मेहनत करते हैं पर समाज को भी चाहिये की शिक्षा की अलख सभी में जगाएं,अमीर-गरीब का भेदभाव खत्म होना चाहिये, सभी के बच्चे साथ पढ़ें, साथ भोजन करें तभी समाज आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा की आज अध्यापकों  पर बड़ी जिम्मेदारी है की वह समय से विद्यालय पहुंचे बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार रखें मध्यान भोजन की गुणवक्ता की जांच करें। 

राज्यपाल ने आगे कहा कि हम उच्च शिक्षा पर बहुत खर्च करते हैं हमें प्राथमिक शिक्षा पर भी ध्यान देने कि जरुरत है। उन्होनें बताया कि जब वह गुजरात की शिक्षा मंत्री थीं तो उन्होंने गुजरात की प्राथमिक शिक्षा पर बहुत कार्य किया। गुजरात की बेसिक शिक्षा को मॉडल शिक्षा के रूप में देश में पहचान बनाई। आज अध्यापक और समाज को बदलने कि जरुरत है जिससे शिक्षक अपने गुणवक्ता से बच्चों को एक अच्छा भविष्य दे सकें। ताकि यह बच्चें देश का उज्जवल भविष्य बन सकें।. 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static