फिरोजाबाद में डेंगू-बुखार पीड़ितों के खून में मिला 'D2 स्ट्रेन', जानिए Experts ने इसे क्यों बताया सबसे ज्यादा खतरनाक?

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 03:42 PM (IST)

फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद (Firozabad) जिले में डेंगू (Dengue) और वायरल के रहस्यमई बुखार (Fever) का आतंक जारी है। ऐसे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की जांच में फिरोज़ाबाद मे फैल रहे बुखार को खतरनाक बताया गया है। ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में अधिकांश मौतें डेंगू बुखार (d2 strain) के कारण हुई हैं। स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान बताया गया कि उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में बुखार के नमूनों की जांच करने पर हमें डेंगू का पता चला है। 
PunjabKesari
मच्छर के पनपने वाली जगहों पर जमा नहीं होने देना चाहिए पानी 
डॉ. भार्गव ने कहा, यूपी के फिरोजाबाद और मथुरा (Mathura) और यहां तक कि आगरा (Agra) में मौतें स्पष्ट रूप से डेंगू के कारण हुई हैं। उन्होंने कहा कि इन जिलों से ICMR द्वारा जो सैंपल लिए गए थे, उनमें D2 स्ट्रेन पाया गया है, जो रक्तस्राव का कारण बन सकता है और घातक साबित हो सकता है। इस दौरान भार्गव ने उत्तर प्रदेश की जनता से मच्छरों के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को मच्छर के पनपने वाली जगहों जैसे किसी स्थान पर लंबे समय तक पानी जमा होने देने से बचना चाहिए।
PunjabKesari
डेंगू का डी-2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा खतरनाक-विशेषज्ञ
विशेषज्ञों के मुताबिक, डेंगू का डी-2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इसके संक्रमण में मरीज के शरीर पर 3 से 5 दिन में लाल चकत्ते पड़ते हैं। साथ ही शरीर में ब्लड के प्लेटलेट्स तेजी से घटना शुरू हो जाते हैं। विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि डेंगू रक्तस्रावी बुखार और शॉक सिंड्रोम जो मृत्यु का कारण बन सकता है।  बता दें कि पिछले दिनों ICMR की 11 सदस्यीय टीम फिरोजाबाद पहुंची थी और सैंपल्स (samples) इकट्ठा किए थे। 
PunjabKesari
रहस्यमयी बुखार के मरीज ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से बढ़ रहे
बता दें कि फिरोजाबाद डेंगू बुखार और वायरल से पीड़ित मरीजों की संख्या बराबर बढ़ती जा रही है। शहर के बाद रहस्यमयी बुखार के मरीज ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से बढ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग कैम्प लगाकर मरीजों को उपचार दिलाने की बात कर रहा है, लेकिन हालात बेकाबू नजर आ रहे है। वहीं डेंगु और वायरल बुखार से हो रही मौतों में इजाफा हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static