जानलेवा निकला हरा चारा! अमरोहा में चारा खाने से 60 गायों की हुई मौत, पढ़ें जांच में क्या निकला

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 05:43 PM (IST)

अमरोहा: उत्तर प्रदेश के अमरोहा की सांथलपुर गौशाला में हुई 61 गायों की मौत की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में पता चला है कि हरे चारे (बाजरा) में नाइट्रेट पाए जाने की वजह से इन गायों की मृत्यु हुई है। भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान इज्जतनगर के निदेशक डा त्रिवेणी सिंह ने शनिवार को बताया कि आइवीआरआइ के वैज्ञानिक डॉक्टर एजी तैलंग, डॉक्टर स्वामीनाथन और डॉक्टर आर रघुवरण की टीम ने अमरोहा के गांव साधलपुर स्थित गौशाला का गहन निरीक्षण किया था।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों ने गायों के दो शवों का पोस्टमार्टम किया। गौशाला के गहन निरीक्षण में पता चला कि गायों की नांद में हरा चारा मिला था। जांच में सामने आया है, कि गायों ने हरा बाजरा ज्यादा खाया था, जिसमें नाइट्रेट/नाइट्राइट ज्यादा पाई जाती है। उन्होंने बताया कि पेट में अधिक मात्रा में यह पहुंचने के बाद हीमोग्लोबिन में मिलकर नुकसान करता है, इसके बाद हीमोग्लोबिन शरीर के ऊतकों तक आक्सीजन नहीं पहुंचने देता, जिससे वह तड़पने लगती हैं और इससे पशुओं की मौत हो जाती है।

PunjabKesari

वैज्ञानिकों ने बताया कि इन गायों के साथ भी ऐसा ही हुआ था। आइवीआरआइ के प्रधान वैज्ञानिक डॉ के पी सिंह ने बताया कि गायों की मृत्यु नाइट्रेट/नाइट्राइट की अधिकता वाले चारे को अधिक खाने से हुई है। उन्होंने बताया कि अब उनके किडनी, यकृत, दिल और फेफड़ों का बिसरा सुरक्षित किया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट आने पर पूरी स्थिति साफ हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static