NCR में कोरोना से होने वाली मौतों में आई कमी: CM योगी

8/9/2020 10:31:51 AM

लखनऊः राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के जिलों में कोरोना से होेने वाली मृत्यु दर में कमी पर संतोष व्यक्त करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों को संक्रमण से बचाने तथा कोरोना पॉजिटिव मरीजों को समय से इलाज मुहैया कराने के सभी उपाय किये जा रहे हैं।

योगी ने शनिवार को नोएडा के सेक्टर 39 में नवनिर्मित नोएडा कोविड चिकित्सालय के शुभारम्भ अवसर पर कहा कि महामारी की इस घड़ी में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन तथा टाटा ट्रस्ट के सहयोग से आज इस आधुनिक कोविड अस्पताल का 250 बेड से शुभारंभ किया गया है। इसमें तीन आईसीयू वॉर्ड बनाए गए हैं, जिनमें 28 बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। अस्पताल में 10 वेंटिलेटर की व्यवस्था है तथा दो मोबाइल वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। उन्होंने अस्पताल के आईसीयू वॉडर्, इमरजेंसी वॉर्ड, सामान्य वॉर्ड तथा अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। इसके बाद मेरठ मंडल के सभी जिलों के नोडल अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में जरूरी दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का यथा समय इलाज संभव कराने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने 450 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। इसके तहत कोविड केयर फण्ड के माध्यम से सभी जिलों में कोविड अस्पतालों की स्थापना की गई है। वर्तमान में 1,51,000 बेड्स उपलब्ध हैं, ताकि संक्रमित व्यक्तियों का कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप इलाज कराते हुए उन्हें स्वस्थ बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना को लेकर पूर्व में एक लैब स्थापित थी। वर्तमान में 32 कोरोना टेस्टिंग लैब की स्थापना सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने कहा कि गौतमबुद्धनगर एवं गाजियाबाद कोरोना को लेकर अत्यंत संवेदनशील जिले रहे हैं। यहां पर प्रशासन, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जन सामान्य को संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए जो प्रयास किए गए हैं, वह सराहनीय हैं। उन्होंने अधिकारियों से आगे भी इसी प्रकार के प्रयास जारी रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि एनसीआर के जिलों में कोरोना से होेने वाली मृत्यु की दर में कमी आयी है, आगे भी इसी प्रकार से प्रयास जारी रखे जाएं।

उन्होंने जनपद बुलंदशहर एवं बागपत में एल-3 अस्पताल की स्थापना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि आगामी 15 दिनों के भीतर पूरे प्रदेश में कोरोना मृत्यु दर को 1 प्रतिशत से कम पर लाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी अधिकारियों को और अधिक द्दढ़ता के साथ प्रयास करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था और बेहतर करने के उद्देश्य से गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के उपरांत जनपद में अपराधों पर अंकुश लगाने में विशेष सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि अपराधियों एवं माफियाओं के विरुद्ध सख्ती के साथ प्रभावी कारर्वाई सुनिश्चित की जाए और कोई भी अपराधी जेल से बाहर न रहने पाए। 


Tamanna Bhardwaj

Related News