25 हजार होमगार्ड को राहतः DGP बोले- नहीं किया गया बेरोजगार, कुछ समय के लिए खत्म की ड्यूटी

10/15/2019 4:28:12 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश में उस वक्त खलबली मच जब योगी सरकार ने 25 हजार होमगार्ड जवानों की सेवाएं लेने से इनकार कर दिया। वहीं इस बीच, डीजीपी ओपी सिंह ने राहत देते हुए कहा कि होमगार्डों को बेरोजगार नहीं किया गया है। कुछ समय के लिए ड्यूटी खत्म की गई है।

डीजीपी ने कहा कि होमगार्ड हमारी सुरक्षा व्यवस्था का मजबूत स्तंभ है। वो किसी भी मामले में पुलिस जवान से कम नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उनका दैनिक वेतन बढ़ाकर 672 रुपये कर दिया गया, जिसके चलते ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई। हम फिलहाल ये मानदेय देने में असमर्थ हैं, जिसकी वजह से 25 हजार जवानों को सेवाओं से हटा दिया गया है। उन्हें बेरोजगार नहीं किया गया है। अस्थायी रूप से उनकी सेवाएं हटा दी गई हैं। आने वाले दिनों में जब शासन की तरफ से बजट की व्यवस्था होगी, तो दोबारा से उन्हें ड्यूटी पर लगाया जाएगा।

इस मामले में यूपी के मंत्री चेतन चौहान का कहना है कि किसी भी होमगार्ड को निकाला नहीं जाएगा। सभी को समायोजित किया जाएगा। अभी बजट की समस्या है। इस मसले पर आंकड़े इकट्ठे किए जा रहे हैं। हम मुख्यमंत्री से भी इस पूरे मसले पर बात करेंगे और उनसे बजट की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी होमगार्ड बेहतर कार्य कर रहे हैं। जिसके चलते किसी की नौकरी छीनी नहीं जाएगी।


Deepika Rajput

Related News