Dinesh Pratap: योगी सरकार के मंत्री बोले- यूपी के हर ब्लॉक में विकसित होगा एक मॉडल गांव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 12:39 AM (IST)

जौनपुर, Dinesh Pratap: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उद्यान कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह (Dinesh Pratap Singh) ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश (State) के हर ब्लाक (All Block) के एक गांव को माडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।
PunjabKesari
सिंह ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अन्तर्गत उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय किसान गोष्ठी एवं किसान मेला को संबोधित करते हुये कहा कि कृषि स्वयं को सम्पन्न बनाने का सर्वोत्तम माध्यम है। यदि कोई किसान अपने उत्पाद का प्रसंस्करण करना चाहता है तो वो भी सरकारी अनुदान प्राप्त कर अपनी नवीन यूनिट लगा सकता है। प्रत्येक शाक- सब्जी के उत्पादन एवं उसके प्रसंस्करण के लिये विभाग भरपूर सहयोग करेगा।      

यह भी पढ़ें- PM Narendra Modi: बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ का दूसरा चरण, कल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि उचित प्रबंधन से एक एकड़ की भूमि से 1.5 एकड़ के बराबर का उत्पादन किया जा सकता है। जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव ने पीएमएफएमई योजना के अन्तर्गत संबंधित विभागो द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं के बारे मे विस्तार से किसानो को बताया एवं पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिए पार्क में अत्याधुनिक जिम, रबर पैड, झूला इत्यादि के लिये मंत्री के सम्मुख अनुदान का प्रस्ताव रखा, जिस पर मंत्री ने सहर्ष स्वीकृत भी दी। उपनिदेशक उद्यान जय करन सिंह ने किसानों को कम्पनी बाग वाराणसी में आयोजित हो रही फल-पुष्प प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने के लिए सभी किसानों को आमंत्रित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static