ऑक्सीजन प्लांट का काम ना शुरू करने पर भड़के DM, CHC अधीक्षक को लगाई फटकार

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 12:33 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जि़ले के कैसरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट लगवाने का निर्देश तीन माह पूर्व अधीक्षक को दिया गया लेकिन अधीक्षक द्वारा ऑक्सीजन प्लांट तो दूर की बात अभी तक प्लांट की बुनियाद तक नही रखी गई है। इसका खुलासा डीएम के निरीक्षण में मिला। जिलाधिकारी ने अधीक्षक के कार्यो में शिथिल बताते हुए कड़ी फटकार लगाई और सीएमओ से स्पष्टीकरण तलब करते हुए अधीक्षक को प्रतिकूल प्रविष्टि दी है। सुधार न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। जिले में अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचायी थी। जबकि तीसरी लहर की चेतावनी केंद्र व प्रदेश सरकार के द्वारा निरंतर दी जा रही है। इसके बावजूद बहराइच का स्वास्थ्य महकमा स्वास्थ्य कार्यों में उदासीनता बरत है। अप्रैल माह में आक्सीजन की कमी के कारण कई कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ने सीएचसी और जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। लेकिन सीएचसी अधीक्षक की लापरवाही से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्य योजना अभी तक नहीं बन सकी है।

इसका खुलासा जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र के निरीक्षण में हुआ। सीएचसी में मौजूद पारले चीनी मिल के महाप्रबंधक अनिल सकूजा से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि अधीक्षक की ओर से प्लांट स्थापना के लिए फाउंडेशन ही तैयार नहीं कराया गया है। इस पर डीएम काफी नाराज हुए। इसके बाद जिलाधिकारी ने कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने की बात कही। डिलीवरी प्वाइंट का निरीक्षण करते हुए नर्स मेंटर सोनी वर्मा से डिलेवरी के बारे में जानकारी ली। अस्पताल में व्यवस्था काफी खराब मिली। जिलाधिकारी अस्पताल की व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे।

 मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देश पर दो माह पूर्व ही पारले चीनीमिल द्वारा ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए कहा गया था। सीएचसी में 100 बेड तक आसानी से ऑक्सीजन पहुंच जाता। लेकिन अधीक्षक की शिथिलता के चलते अभी तक प्लांट का फाउंडेशन ही नहीं बनाया गया है। इसकी जांच कराई जा रही है। सख्त कारर्वाई की जाएगी। सरकार की ओर से तीसरी लहर सितंबर और अक्तूबर माह में आने की आशंका जतायी जा रही है। इसके लिए सीएचसी कैसरगंज में कोविड एल-1 अस्पताल बच्चों के लिए बनाने और ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन इस लापरवाही से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बहराइच जि़ले का स्वास्थ्य विभाग कैसे तैयारी कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static