बोर्ड परीक्षा नकल विहिन एवं शुचितापूर्ण ढंग से कराने की हो व्यवस्था: डिप्टी CM

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 01:14 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन और शुचितापूर्ण कराने के निर्देश दिये है। डॉ. शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को यहां विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में हाईस्कूल एवं इण्टरमिडिएट की बोर्ड परीक्षा-2020 को नकल विहिन, शुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के संबंध में बैठक हुई।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग करने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मूल्याकन केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में बल की मौजूदगी सुनिश्चित की जाये। उन्होनें कहा कि नकल कराने वाले गिरोहों पर गैंगस्टर एक्ट एवं रासुका के तहत कारर्वाई की जाए। उन्होंने कहा कि एस.टी.एफ. संगठित रूप से नकल कराने में जो लिप्त हैं, उनके विरूद्ध कारर्वाई की जाये। नकल कराने के लिये कुख्यात जिलों पर विशेष नजर रखी जाये।

डॉ. शर्मा ने कहा कि बसों का संचालन नियत समय पर सुनिश्चित किया जाए। दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की आवागमन की असुविधा न हो, इसके तहत डी.आई.ओ.एस. की मांग पर बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें चलायें जाने पर बैठक में विचार किया गया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के पास 102 एम्बुलेंस सेवा मुस्तैद रखी जाए, जिससे आपात स्थिति में तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मूल्यांकन केन्द्रों तक जाने वाले मार्गो को अभियान चलाकर गड्ढ़ा मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर विकास विभाग परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मुल्याकन केन्द्रों के आस-पास के क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त कराये। नियमित साफ-सफाई, फार्गिंग एवं चूने का छिड़काव कराने के साथ ही पेयजल की व्यवस्था की जाए। डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षा अवधि के दौरान केन्द्रों पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जाए। इसके साथ ही संकलन केन्द्रों एवं मूल्यांकन केन्द्रों पर भी बिजली की अनवरत सप्लाई की जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static